विशेषज्ञों ने बताया दांतों की सुरक्षा का सूत्र

0

हर चेहरे पर सुंदर सी मुस्कान हर किसी को आपकी ओर आकर्षित करती है और इस मुस्कान को सुंदर बनाते हैं आपके स्वस्थ दांत | इंदौर में दांतों के प्रति जागरूकता को लेकर ‘स्माइल प्लीज’ कार्यक्रम का आयोजन ‘क्रिएट स्टोरीज’ द्वारा अयप्पा स्कूल में किया गया | आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए दीपक शर्मा ने बताया कि इस निःशुल्क डेंटल अवेयरनेस कैंप में  दांतों की देखभाल के बारे में लोगों को जागरूक किया गया है। दंत रोग विशेषज्ञ  डॉ. रश्मि राठौर सोलंकी द्वारा समझाया गया कि दांतों का ख्याल न रखने  से छोटी सी लापरवाही भी कई बार जानलेवा बीमारियों को भी जन्म देती  है इसलिए दांतों का हमेशा ख्याल रखना चाहिए।

डॉ. रश्मि राठौर सोलंकी ने बताया कि हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, 85% माता-पिता इस बात से अनजान थे कि बच्चों के लिए अलग प्रकार के टूथपेस्ट उपलब्ध हैं। वे बच्चों को वही पेस्ट देते थे, जिसका इस्तेमाल वे खुद करते थे एवं 82% माता-पिता ने स्टडी के दौरान जानकारी दी कि वे लोग सिर्फ दिक्कत होने पर ही अपने बच्चे को डेंटिस्ट के पास लेकर जाते हैं, जबकि यह गलत परंपरा है।

दंत क्षय से 60 से 65 प्रतिशत और पेरियोडेंटल बीमारियों से 50 से 90 प्रतिशत जनसंख्या प्रभावित है। आजकल जंक फूड की खपत अधिक होने के कारण स्कूली बच्चों में दांतों से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। दांतों की रोजाना सफाई से दांतों की बीमारियों से बचा जा सकता है।

Share.