नंदा नगर में कलश यात्रा के साथ शुभारंभ

0

इंदौर के नंदा नगर में जय मां अंबे मंदिर समिति द्वारा मंगलवार को श्रीराम कथा का शुभारंभ किया गया| श्रीराम कथा कलश यात्रा के साथ प्रारंभ हुई।

समिति के जगदीश यादव (जग्गु भैय्या) ने बताया कि रोड नंबर 19, नंदा नगर स्थित जय मां अंबे मंदिर पर आयोजित नौ दिवसीय संगीतमय श्रीराम कथा कलश यात्रा के साथ शुरू हुई| यात्रा स्थानीय मंदिर प्रांगण से प्रात: 11 बजे प्रारंभ होकर नगर के प्रमुख मार्गों से होते हुए कथा स्थल पहुंची। यात्रा में बड़ी संख्या में नगर की महिलाएं एवं बच्चियां सिर पर कलश धारण कर भजनों पर नृत्य करती शामिल हुईं।

कलश यात्रा में रथ पर कथावाचक पं. देवकृष्ण शास्त्री विराजमान थे। श्रीराम कथा के प्रथम दिवस शास्त्री ने मानव जीवन में राम नाम संकीर्तन पर प्रकाश डालते हुए श्रद्धालुओं को बताया कि राम नाम मानव ही नहीं, देवों के लिए भी महामंत्र है। राम के नाम से अधिक हितकारी संसार में दूसरा कोई नाम नहीं है, राम नाम के तेज से ही ब्रह्मा सृष्टि के जनक हैं और शिव संहारकर्ता हैं। राम नाम का जितना भी गुणगान किया जाए, वह कम है। कथा के पहले दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु कथा पंडाल में उपस्थित रहे। श्रीराम कथा प्रतिदिन 16 अप्रैल तक दोपहर 3 से 7 बजे तक चलेगी। इस अवसर पर समिति के यशवंत विनायक मुन्ना, अमित, गब्बर गेहलोत सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

-जगदीश यादव ,इंदौर

Share.