X
Sunday, May 20, 2018

*कर्नाटक: युदियुरप्पा ने दिया इस्तीफा *सदन में बहुमत साबित नहीं कर पाए येदियुरप्पा *जनता के बीच में जाकर करूंगा काम *येदियुरप्पा ने माना जनता का आभार

भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीओ पहुंचा अमरीका  

0

61 views

अमरीका ने भारत के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन में शिकायत की है। अमरीका ने आरोप लगाया है कि भारत ने गेहूं  और चावल पर दिए जा रहे अपने बाजार मूल्य समर्थन को घटाकर दिखाया है। अमरीका के व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर और कृषि मंत्री सोनी परड्यू ने संयुक्त बयान में कहा है कि अमरीका ने विश्व व्यापार संगठन की कृषि विषयक समिति (सीओए) के समक्ष भारत के गेहूं और चावल पर बाजार मूल्य समर्थन के मुद्दे पर चार मई को जवाबी रिपोर्ट दाखिल की है।

न्यूनतम समर्थन मूल्य तय

बता दें कि सरकार हर साल किसानों की फसल का उचित मूल्य दिलाने के लिए गेहूं और चावल का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करती है और इसी दर पर किसानों से गेहूं-चावल खरीदती है। अमरीका के अधिकारियों को इस न्यूनतम समर्थन मूल्य पर आपत्ति है। उनका दावा है कि भारत जिस मूल्य की घोषणा करता है, वह उनकी असल कीमत से बहुत ज्यादा कम होती है।

मोदी सरकार देगी जवाब

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमरीका के इस कदम पर केंद्र सरकार चुप नहीं बैठेगी। भारतीय अधिकारी विश्व व्यापार संगठन को इस मामले में जवाब देंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, अमरीका इस मुद्दे पर सीओए की जून में होने वाली अगली बैठक में विस्तार से चर्चा करना चाहता है।

भारत पारदर्शिता लाए

बयान में कहा गया है कि सरकार की ओर से समर्थित कीमत के बारे में सही जानकारी उपलब्ध करवाना हर देश का कर्तव्य है, परन्तु अमरीका को यह जानकारी मिली है कि भारत अनाज के जिस मूल्य की घोषणा करता है, वह उनकी असल कीमत से कम होती है।

Share.
19