18 मई 2024

वीजा मुक्त देश: ये चार खूबसूरत स्थल जहाँ भारतीय लोग बिना वीजा के घूम सकते हैं

1 min read

हाल ही में हेनले पासपोर्ट रैंकिंग ने भारत को 80वां स्थान देने के साथ ही भारत के लोगों को बिना वीजा (Visa) के कुल 57 देशों में घूमने की सुविधा दिलाई है। वीजा ऑन अराइवल की सुविधा के साथ कई देश इस सूची में शामिल हैं, जिसका मतलब है कि यात्रा करने के लिए आपको वीजा के लिए पहले ही आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होती। इस लेख में, हम पांच ऐसे टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में बता रहे हैं जो आपको बिना वीजा के घूमने की अनुमति देते हैं:

  1. भूटान: भूटान, भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित एक खूबसूरत पहाड़ी देश है जो अपनी खूबसूरत वादियों के लिए प्रसिद्ध है। यह देश विश्व हैप्पीनेस इंडेक्स में भी शीर्ष स्थान पर है और आप इसे बिना वीजा के घूम सकते हैं।

  2. इंडोनेशिया: तीसरी दुनिया के दक्षिण-पूर्वी देश इंडोनेशिया प्राकृतिक सौंदर्य के साथ एक है। इसमें समुंदर किनारे, पहाड़ों, और जंगलों के साथ खूबसूरत वादियां हैं और आपको वीजा की आवश्यकता नहीं होती है।

  3. मालदीव: यह टूरिस्ट डेस्टिनेशन फिल्मी सितारों के बीच बहुत पॉपुलर है और कई एक्टर और अभिनेत्रियां यहां पर घूमने आते हैं। भारत के पड़ोसी दक्षिण-पूर्वी देश मालदीव में आप बिना वीजा के सुंदर समुंदर तटों का आनंद ले सकते हैं।

  4. थाईलैंड: भारतीय टूरिस्टों के बीच में थाईलैंड एक पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां आपको वीजा की आवश्यकता नहीं होती, और आप अपनी छुट्टियों को कम खर्च में बिता सकते हैं।

  5. श्रीलंका: श्रीलंका में पर्यटन आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देता है, और सरकार लोगों को अपने देश में यात्रा के लिए आकर्षित करती है। यहां पर आप हनीमून या छुट्टियों के लिए बिना वीजा के जा सकते हैं।

इन पांच टूरिस्ट डेस्टिनेशनों में बिना वीजा के घूमने का मौका है, जिन्हें भारतीय यात्री अपनी छुट्टियों और आवेदन के बिना आसानी से जा सकते हैं। इन देशों की प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्कृतिक धरोहर का अनुभव करें और यात्रा का आनंद लें।