X

मई में मिलेंगे दो ‘महान’ नेता…

0

90 views

मई के महीने में जब सूरज की गर्मी उफान पर होगी, तब दुनिया के दो सबसे गरम दिमाग के नेता आपस में मुलाकात करेंगे| अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मई में मुलाकात करेंगे।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ईयू योंग ने व्हाइट हाउस में पत्रकारों से चर्चा में यह बात कही| योंग ने कहा कि उन ने भविष्य में परमाणु बम और मिसाइल परीक्षण नहीं करने का आश्वासन दिया है। योंग ने कहा, “हमने राष्ट्रपति ट्रंप को बताया कि मुलाकात के दौरान उन ने कहा कि वे परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रतिबद्ध हैं। राष्ट्रपति ट्रंप ने इसके जवाब में कहा कि वे मई तक किम जोंग उन से मिलकर स्थायी परमाणु निरस्त्रीकरण हासिल करना चाहते हैं।”

गौरतलब है कि उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के आक्रामक परमाणु कार्यक्रम से कोरियाई प्रायद्वीप में अक्सर तनाव का माहौल रहता है। अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप और किम जोंग उन के बीच तीखी जुबानी जंग भी हो चुकी है। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच कभी-कभी तनाव का स्तर इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि दोनों देशों के बीच जंग छिड़ने की आशंका तेज हो जाती है।

उत्तर कोरिया का यह कदम अमेरिका के साथ-साथ दुनिया के लिए स्वागत योग्य होगा, क्योंकि कुछ समय पहले ही उत्तर कोरिया ने अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के लिए डिजाइन किए गए एक इंजन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था, जिससे उसे अमेरिकी भूभाग पर परमाणु हमला करने की क्षमता हासिल हो गई है।

Share.
31