Shoja Tourism 2019 : हिमाचल प्रदेश की सबसे खुबसूरत जगह शोजा

0

वैसे तो हिमाचल ( Himachal Pradesh Tourism) में कई खूबसूरत पर्यटक स्थल हैं लेकिन शोजा घाटी की बात ही कुछ और है। फिल्मों में दिखने के अलावा यहां हर साल विदेशों से लाख की तादाद में टूरिस्ट आते हैं। यह बेहद खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जो सेराज घाटी में है। अगर आपको पहाड़ों से लगाव है तो यहां जरूर जाएं। शोजा (Shoja Tourism 2019) के आसपास कई खूबसूरत जगह हैं जो पर्यटकों के दिल में बसती हैं। आइए शोजा घाटी और इसके आसपास के इन टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स के बारे में जानते हैं।

जलोरी-

जलोरी में पर्यटक सुकून की तलाश में आते हैं। यहां का वातावरण बेहद शांत है। हिमाचल का यह खूबसूरत पर्यटक स्थल आपकी सारी थकान को दूर कर देगा (Shoja Tourism 2019)। आप यहां आकर खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। अगर आपको रोमांच पसंद है तो यहां जरूर जाएं।

मैसूर के दर्शनीय स्थल

सेरोल्सार झील –

यह एक खूबसूरत झील है जो कि जलोरी से 6 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां सैलानी ज्यादातर ट्रेकिंग के लिए आते हैं। झील के पास ही प्राचीन मंदिर स्थित है (Shoja Tourism 2019)। टूरिस्ट बड़ी तादाद में इस झील को देखने आते हैं और इस प्राचीन मंदिर में मन्नते मांगते हैं। यहां आकर आप घूमने के अलावा हिमाचल के ट्रेडिशन फूड का भी आनंद ले सकते हैं।

शोजा के वाटरफॉल प्वाइंट टूरिस्टों के बीच सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र है (Himachal Pradesh Tourism)। यहां आकर आपको ऐसा लगेगा कि आप प्रकृति की गोद में आ गए हैं (Shoja Tourism 2019)। इस जगह को घूमें बिना हिमाचल की यात्रा अधूरी है। यह जगह शोजा से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल


तीर्थन घाटी –

तीर्थन घाटी कुल्लू में घूमने की अच्छी जगह है। जो लोग शांति की तलाश में हैं वो तीर्थन घाटी की यात्रा कर सकते हैं। बहती नदियों, हरी-भरी घाटियों, और झीलों तीर्थन घाटी ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के बफर जोन में स्थित है। तीर्थन घाटी साहसिक गतिविधियों में प्रचुर है और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है। पर्यटक यहां ट्राउट फिशिंग / रैपलिंग / रॉक क्लाइम्बिंग का मजा ले सकते हैं।

 

रघुकुल किला –

यह टूरिस्ट डेस्टिनेशन सेरोल्सार झील से कुछ ही दूरी पर है। यह एक किला है जो अब खंडहर में तब्दील हो गया है लेकिन बड़ी तादाद में आज भी टूरिस्ट यहां आते हैं। इस किले के आसपास की खूबसूरत पर्यटकों को सबसे ज्यादा लुभाती हैं। यहां घने जंगल के बीचों -बीच झरना है जिसे देखने के लिए टूरिस्ट आते हैं।

जाने का सबसे अच्छा समय-

शोजा में पूरे साल माध्यम जलवायु होती है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण आनंद लेने के लिए गर्मियों का मौसम सबसे अच्छा होगा (Himachal Pradesh Tourism)। जून के महीनों में आप यहां पहाड़ों की ढलानों पर खिलने वाले फूलों को देख सकते हैं। बसंत और पतझड़ के मौसम राजसी हिमालय और धौलाधार के शानदार दृश्य पेश करते हैं।

भारत का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान जिम कॉर्बेट

शोजा सड़क मार्ग से एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और हवाई और रेल के माध्यम से यात्रा की जा सकती है। शोजा का निकटतम हवाई अड्डा कुल्लू में स्थित भुंतर हवाई अड्डा है (Places To Visit In Himachal Pradesh)। निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन है।

(इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त जानकारी )

-Mradul tripathi

Share.