website counter widget

मानसून में करें उपवनों के शहर की सैर

0

देश के कई राज्यों में मानसून की शुरुआत हो चुकी है तो कहीं अभी भी मानसून ने दस्तक नहीं दी है। लेकिन कुछ ही दिनों में पूरे देश में मानसून आ जाएगा। मानसून के आने पर चारों तरफ हरियाली छा जाती है। इस मौसम में लगभग सभी लोग कहीं न कहीं घूमने का प्लान जरूर बनाते हैं। और हो भी क्यों न आखिर बारिश के मौसम में घूमने का अपना अलग ही मज़ा होता है। अगर आप भी इस मौसम में कहीं बाहर घूमने जाने और प्राकृतिक सौंदर्य को निहारने का प्लान बना रहे हैं, तो हम आपको बेस्ट प्लेस के बारे में बता रहे हैं। चलिए जानते हैं कि इस मौसम में किस जगह घूमना ज्यादा बेहतर होगा।

ख़ूबसूरत Melukote में भूलभुलैया की शूटिंग  की गयी थी  

सिलवासा के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। पुर्तगल में सिलवासा का अर्थ होता है वह जंगल जिस जंगल में रॉकेट चुंबकीय आकर्षण है। आपको चाहे प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद उठाना हो या सिर्फ घूमना हो, दोनों के लिहाज़ से सिलवासा सबसे उपयुक्त जगह है। यह दादरा और नगर हवेली की राजधानी है। दादरा और नगर हवेली एक केंद्रशासित प्रदेश है जो दो अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्रों मिलकर बना है। दादरा और नगर हवेली से महाराष्ट्र और गुजरात की सीमाएं लगी हुईं हैं। यहां वर्ली जनजाति मूल रूप से निवास करती है। इस जनजाति की बोली में गुजराती, मराठी और कोंकणी भाषाओं का मिश्रण देखने को मिलता है। यहां की अनुपम छटा और अद्भुत नजारा यहां आने वाले सभी पर्यटकों का मन मोह लेती है। यह स्थान गुजरात और महाराष्ट्र के लोगों का सप्ताहांत गंतव्य है। इन दोनों राज्यों के लोग हर सप्ताह यहां आते हैं। मानसून में यहां घूमना आपको एक बेहद ही अलग अनुभव प्रदान करेगा।

Thekkady Tourism : छुट्टियों में जाए थेक्कड़ी की खूबसूरती देखने

सिलवासा के बीचों-बीच एक गिरजाघर यानी चर्च बना हुआ है। यह चर्च सन 1897 में बनवाया गया था। इस चर्च के अंदर लकड़ी के तख्तों पर आखिरी भोज यानी द लास्ट सप्पर की बेहद ही सुन्दर चित्रकारी की गई है। इस शहर की दीवारों, उपवनों या फिर कार्यालयों में, हर जगह आपको वर्ली चित्रकारी के बेहतरीन नमूने देखने को मिलेंगे। सिलवासा को उपवनों का शहर कहा जाता है इसी वजह से यहां मानसून में घूमना बेहद ही आनंददायी होता है।

वे रहस्य, जिन्होंने फेल किए साइंस के फैक्ट

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.