website counter widget

आपने कभी नहीं देखी होंगी ये 5 जगह, जानकार उड़ जाएंगे होश

0

देश की राजधानी और देश का दिल कही जाने वाली दिल्ली के दर्शन तो आपने खूब किए होंगे, लेकिन दिल्ली में अभी भी पर्यटन के ऐसे खजाने मौजूद हैं जिन्हें देखकर आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे। ये जगह खूबसूरत तो हैं ही लेकिन इनकी ऐतिहासिक महत्ता भी कुछ कम नहीं है। यदि आप वीकेंड पर दिल्ली दर्शन का प्लान बना रहे हैं तो आपको इन जगहों पर जरूर जाना चाहिए।

जयपुर ने बढ़ाया देश का गौरव

1 – मिर्जा ग़ालिब की हवेली (Mirza Ghalib ki Haveli)

मिर्जा असद- उल्लाह बेग खां उर्फ़ ग़ालिब उर्दू एवं फ़ारसी भाषा के महान शायर थे। लोगों को पहले इस हवेली के बारे में पता नहीं था कुछ समय पहले ही सोशल मीडिया के जरिए मिर्जा ग़ालिब की हवेली चर्चाओं में आई है। उर्दू के महान शायर ने अपने जीवन के मुश्किल दिन यहीं बिताए थे। इस हवेली में एक म्यूजियम भी बनाया गया है जिसमें मिर्जा ग़ालिब के कुछ नायाब काम सजाए गए हैं। मिर्जा ग़ालिब की हवेली पर पहुंचने के लिए आपको चावड़ी बाजार मेट्रो स्टेशन से शाहजहानबाद तक के लिए आपको ऑटो लेना होगा और फिर वहां से आप हवेली तक पैदल जा सकते हैं।

2 – हिजड़ों का खानकाह (Hijron ka khanqah)

इस जगह के नाम से पता चल जाता है कि यह जगह हिजड़ों के लिए समर्पित है। इस जगह पर बेहद सन्नाटा रहता है इसलिए यहां लोगों का आना-जाना कम ही होता है। यह जगह कुतुबमीनार से कुछ ही दूरी पर है। इस परिसर के बाहर एक लोहे का दरवाजा है जिस पर कभी भी ताला नहीं लगाया जाता है। यहां अंदर एक मस्जिद भी है जो आज भी अच्छी हालत में मौजूद है। इस मस्जिद का रखरखाव हिजड़े ही करते हैं।

प्रकृति प्रेमियों का स्वर्ग है रानीखेत

3 – भूली भटियारी का महल (Bhuli bhatiyari ka mahal)

यह जगह देखने में डरावनी लगती है लेकिन आपको इसका नक्शा जरूर पसंद आएगा। यदि आप भूतिया जगहों पर घूमने के शौक़ीन हैं तो आपको इस जगह जरूर जाना चाहिए। यह महल करीब 700 साल पुराना बताया जाता है। इस किले में प्रवेश करने के लिए दो दरवाजे हैं, दूसरे दरवाजे से आप सीधे आंगन में पहुंच जाएगें। आंगन के किनारे कमरे बने हुए हैं, जिनको पुरानी इमारतों से प्यार होगा उन्हें यह जगह पसंद आएगी। लेकिन जब आप इस किले से जुड़ी डरावनी कहानियां सुनेंगे तो आपके मन में डर जरूर बैठ जाएगा।

4 -जहाज महल (Jahaj mahal)

आप सोच रहे होंगे कि इस महल का नाम जहाज महल क्यों हैं तो आपको बता दें कि इस महल के पास एक झील है। झील में इस महल की परछाई पड़ती हैं तब ऐसा लगता है कि जैसे महल ने जहाज का रूप ले लिया हो। यह जगह बेहद शांत और खूबसूरत है, यदि आप सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो आपको जहाज महल जरूर जाना चाहिए। यह महल महरौली में स्थित है।

5 -सतपुला बांध ( Satpula Bandh)

पुराने समय में पानी को इकट्ठा करने के लिए सात पुलों को बनाया गया था इसलिए इसका नाम सतपुला बांध पड़ा। सतपुला बांध के आस -पास के नज़ारे देखने लायक हैं।

इस किले से गायब हो गई थी पूरी बारात  

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.