त्रांकेबार इतिहास और पर्यटन दोनों की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

0

तमिलनाडु बहुत खूबसूरत जगहों में से एक है। वहां एक ऐसी भी जगह है, जो बहुत ही सुंदर बीचेस से घिरी हुई है। आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताएंगे, जो “झूलती लहरों की भूमि”के नाम से जानी जाती है। यह जगह है ‘त्रांकेबार’ या , जिसका स्थानीय नाम थारंगंबडी (Tharangambadi Tourism) है, इसका मतलब  है ‘झूलती लहरों की भूमि।

क्रिकेट के साथ इंग्लैंण्ड की खूबसूरती का भी मजा लें

यह जगह  तमिलनाडु में कोरोमंडल तट पर स्थित हैं| ‘त्रांकेबार (Tharangambadi Tourism) ’ का इतिहास दिलचस्प है क्योंकि यह शहर डैनिश शासन के अधीन होने से अंग्रेजों को बेचा जा रहा था। कहा जाता है कि यदि पॉन्डिचेरी में फ्रांसीसी संस्कृति के दर्शन होते हैं तो थारंगंबडी में  डेनिश संस्कृति के दर्शन होते हैं, और इसका रमणीय परिदृश्य इसे रोमांटिक रूप देता है। इस जगह के हैरान कर देने वाली बात यह है कि यह बहुत लोकप्रिय जाने वाली जगह नहीं है, लेकिन अगर आप पांडिचेरी के आसपास होते हैं तो आप बहुत आसानी से इस जगह को देखने जा सकते हैं

Best Places To Visit In Tharangambadi : 

मसिलामणि नाथार मंदिर

यह मंदिर 13 वीं शताब्दी में बना था। यह खूबसूरत मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और ब्रिटिश कलेक्टर के बंगले के करीब स्थित है। यह मंदिर 1306 में मारवर्मन कुलसेकरा पांडियन द्वारा बनाया गया था।आज इसका अधिकांश भाग खंडहर में खड़ा है,साथ ही इस मंदिर को समुद्र के बढ़ते स्तर से खतरा है। यह चीनी और दक्षिण भारतीय वास्तुकला का मिश्रण है।

मानसून में करें उपवनों के शहर की सैर

डेन्सबोर्ग का किला

डेन्सबोर्ग का  किला सन् 1620 में बनवाया गया था। इस किले को सन् 1845 में अंग्रेजों को बेच दिया गया था। आप किले को देखने जा  सकते हैं और डेनिश वासियों के इतिहास के  गवाह बन सकते हैं क्योंकि किले का एक हिस्सा संग्रहालय में तब्दील हो चुका है। यहां पर  डेनिश शैली की वास्तुकला  देखने को मिलती हैं।

न्यू यरुशलम चर्च

न्यू यरुशलम चर्च सन् 1718 में बनाया गया था। यह  भारतीय और यूरोपीय शैलियों की वास्तुकला का सुंदर मिश्रण है। बाथोलोमस ज़ीगेनबल्ग का मकबरा होने के कारण  चर्च की विशेष महत्ता है।  बाथोलोमस ज़ीगेनबल्ग  पहले लुथेरन मिशनरी थे और वे  दक्षिण भारत से  यहां पहुंचे थे। वे तमिल में नए नियम के पहले अनुवादक भी थे।

ख़ूबसूरत Melukote में भूलभुलैया की शूटिंग  की गयी थी  

 

 

 

 

 

 

Share.