हसीन वादियों में नए साल का जश्न

2

विंटर सीजन के शुरू होते ही शिमला और मनाली की तरफ पर्यटकों का रुझान बढ़ने लगा है। सर्दियां आते ही लोग हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला की तरफ रुख करने लगे हैं। नवंबर माह में शिमला में बर्फ़बारी के कारण इसकी प्राकृतिक सुंदरता में निखार आ गया है। ऐसे में पर्यटन कारोबारी इस बार का सीजन अच्छा रहने का अनुमान लगा रहे हैं। दरअसल, हर साल बर्फ़बारी के बाद यहां पर्यटन का सिलसिला बढ़ जाता है।

वीकेंड्स के लिए अभी शिमला में 60 प्रतिशत तक होटलों की एडवांस बुकिंग हो रही है। वहीं नवंबर माह में कुफरी और नारकंडा में हुई बर्फ़बारी के कारण लोग शिमला पहुंच रहे हैं। शिमला जाने वाले पर्यटक एडवांस में वहां होटल भी बुक कर रहे हैं जिसके कारण पर्यटन कारोबारियों की ख़ुशी में इजाफा हुआ है। शिमला के साथ-साथ पर्यटन कारोबारियों के चेहरों पर भी रौनक वापस लौट आई है। हर साल शिमला और मनाली में सैकड़ों लोग क्रिसमस और न्यू इयर मानाने भी पहुंचते हैं इसी वजह से यहां की होटलों में 25 से 31 दिसंबर तक की एडवांस बुकिंग आ रही हैं।

इन एडवांस बुकिंग के हिसाब से अभी तक शिमला की होटलों में 60 फीसदी एडवांस बुकिंग हो चुकी है, जिससे कारोबारियों के चेहरे ख़ुशी से खिल उठे हैं। वहीं मौसम विभाग ने भी 6 से 10 दिसंबर के बीच बारिश और बर्फ़बारी की सम्भावना जताई है, जिससे कारोबारियों की ख़ुशी में चार चांद लग गए हैं।

शिमला के अलावा मनाली में इस सीजन की पहली बर्फ पड़ चुकी है, लेकिन अभी पर्यटकों की कमी से मनाली के कारोबारी काफी चिंतित और परेशान हैं। मनाली के पर्यटन कारोबारियों को बर्फ़बारी का इंतज़ार है ताकि पर्यटक यहां का रुख करें। पिछले कुछ समय से मनाली का पर्यटन कारोबार अच्छा नहीं रहा और मनाली में पानी की कमी के कारण कारोबारियों को नुकसान उठाना पड़ा, लेकिन इस बार के सीजन से कारोबारियों को काफी उम्मीदें हैं।

अंधेरे में भी दिखेंगे हसीन नज़ारे

सफ़ेद चादर से ढंका हिमाचल, इतने नीचे पहुंचा तापमान

इन गांवों को देखकर काश्मीर भी भूल जाएंगे आप

Share.