प्रकृति प्रेमियों का स्वर्ग है रानीखेत

0

रानीखेत (Ranikhet) एक बेहद छोटा और प्यारा सा हिल स्टेशन है जो कि उत्तराखंड के अल्मोड़ा (Almora) जिले के अंतर्गत आता है। देवदार और बलूत के पेड़ों से घिरा(Ranikhet heaven for nature lovers) हुआ रानीखेत एक बेहद रमणीक स्थल है। रानीखेत को ‘पहाड़ों की रानी’ भी कहा जाता है और इसकी सुंदरता को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है।

दुनिया भर से हर साल लाखों सैलानी इस जगह की सुंदरता देखने के लिए यहां आते हैं। उत्तराखंड के कुमाऊं की पहाड़ियों के आंचल में बसा रानीखेत फ़िल्म निर्माताओं को भी  (Ranikhet heaven for nature lovers)  बहुत पसन्द आता है। अगर आपका बजट कम है और आपको वीकेंड में किसी खूबसूरत जगह जाना है तो रानीखेत को डेस्टिनेशन के रूप में चुनना आपके लिए बेस्ट रहेगा। रानीखेत में देखने के लिए बहुत कुछ है उनमें से कुछ जगहों के नाम यहां दिए जा रहे हैं –

इस किले से गायब हो गई थी पूरी बारात  

1 – गोल्फ गार्डन

 रानीखेत का गोल्फ गार्डन (Golf Gardens), एशिया का सबसे ऊंचा गोल्फ कोर्स है। जो मुख्य शहर से महज 5 किमी दूर स्थित है। दूर-दूर तक बिछा हुआ घास का मैदान और बर्फ से (Ranikhet heaven for nature lovers) ढंके हुए पहाड़ों का नजारा बेहद ही मनमोहक लगता है। रानीखेत का गोल्फ गार्डन (Golf Gardens) पिकनिक और ट्रैकिंग के लिए एक उपयुक्त स्थान है। ऐसे मैदान बेहद ही कम देखने को मिलते हैं साथ ही यहां पाया जाने वाला फूलों का सुन्दर बाग़ इस जगह की रमणीयता को और बढ़ा देता है।

Trimbakeshwar में एक साथ करें त्रिदेवों के दर्शन

2 – झूला देवी मंदिर

इस मंदिर में दुर्गा मां की प्रतिमा झूले पर रखी हुई है इसलिए इसे झूला देवी मंदिर (Jhula Devi Temple) के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर में लोग अपनी मन्नतें पूरी करने के लिए (Ranikhet heaven for nature lovers) घंटी बांध कर जाते हैं और मन्नतों के पूरा होने पर उनको खोलने आते हैं। इस प्रथा के कारण इस मंदिर में हर तरफ घंटियां ही घंटियां नजर आती हैं।

3 – चौबटिया गार्डन

वैसे चौबटिया (Chaubatia Garden) खासतौर से सेब के बागानों के लिए मशहूर है। लेकिन इसके अलावा यहां खुबानी, प्लम और आडू के पेड़ भी देखने को मिलेंगे। चौबटिया गार्डन (Chaubatia Garden) 600  (Ranikhet heaven for nature lovers)  एकड़ में फैला हुआ है। सेब के अलावा चौबटिया शहद के लिए भी बहुत मशहूर है। चौबटिया गार्डन रानीखेत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यह गार्डन कई तरह के फूल- पौधों से सजा हुआ रहता है।

मानसून में इन जगहों पर फेस्टिवल का आनंद भी ले

इसके अलावा आर्मी म्यूज़ियम (Army Museum), कुमांऊ रेजिमेंट सेंटर (Kumaon Regiment Center) और रानी झील (Rani Lake) जैसी और भी दूसरी जगह हैं जो देखने लायक हैं। रानीखेत पहुंचने (Ranikhet heaven for nature lovers) के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है, जो यहां से 84 किलोमीटर की दूरी पर है। काठगोदाम से रानीखेत के लिए बस टैक्सियां उपलब्ध रहती हैं।

Share.