धनोल्टी पर्यटक स्थल

0

धनोल्टी एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो यात्रियों को प्रकृति के पास होने का एहसास करवाता है। यह जगह 2286 मीटर की उंचाई पर स्थित है जहां से आपको हिमालय पर्वतमाला की शानदार सुंदरता देखने को मिलती है. धनोल्टी, मसूरी से 62 किमी की दूरी पर स्थित उत्तराखंड का यह छोटा सा शहर है जो समुद्र तल से लगभग 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक ऑफबीट पर्यटन स्थल है। धनोल्टी एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहाँ आने के बाद लोगों को एक अलग ही शांति का अनुभव होता है और यह जगह भीड़-भाड़ वाली दुनिया से दूर लाकर लोगों को एक सुखद अनुभव देती है। उत्तराखंड में देखने के लिए बहुत कुछ है और भारत के गर्म स्थानों से आने वाले लोगों को यहां आकर बहुत शानदार एहसास होता। धनोल्टी पर्यटन स्थल धर्मों और पारंपरिक रूप से यहाँ के मंदिरों, झीलों और चट्टानों से सुंदर प्रकृति प्रदान करता है।

 उत्तराखंड का यह अछूता पर्यटन स्थल मसूरी और देहरादून जैसे व्यावसायिक पर्यटन स्थानों से दूर भागने वाले लोगों के लिए स्वर्ग के सामान है। धनोल्टी में इको पार्क घूमने की सबसे अच्छी जगह है जिसे वन विभाग के अधिकार के तहत अंबर और धरा दो भागों में विभाजित किया गया है। इस पार्क में देवदार और पाइंस की जंगल के बीच एक समृद्ध विविधता वाले पशु और पक्षी प्रजातियां पाई जाती हैं। सीधे शब्दों में कहें तो धनोल्टी प्रकृति प्रेमियों को स्वर्ग में होने का एहसास करवाती है और इको पार्क से सूर्यास्त और सूर्योदय के समय शानदार नजारे देखने को मिलते हैं जो आपकी यात्रा को बेहद यादगार बना देंगे।

सुरखंडा देवी मंदिर- अगर आप अपनी धनोल्टी यात्रा में किसी धार्मिक स्थल पर भी जाना चाहते हैं तो बता दें कि धनोल्टी से करीब 8 किमी की दूरी पर सुरकंडा मंदिर स्थित है, जो ट्रैकर्स के लिए स्वर्ग के सामान है। बता दें कि इस मंदिर की चढ़ाई काफी कठिन हैं लेकिन यह जगह देखने लायक और शांति से भरपूर है। यह मंदिर भारत के सबसे लोकप्रिय शक्ति पीठ में से एक है। बता दें कि सुरकंडा देवी मंदिर को देवी पार्वती के समर्पण में बनवाया गया है।

इको पार्क- देवदार और ओक के पेड़ों के साथ 13 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला इको पार्क धनोल्टी के सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। आपको बता दें कि इस आकर्षण पार्क का निर्माण डीएफओ और धनोल्टी के नागरिकों द्वारा गरीबी को कम करने और गरीब लोगों को रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए विकसित किया गया था। यह खूबसूरत पार्क समुद्र तल से 7800 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है जहां पूरे साल सुखद मौसम रहता है। इको पार्क में व्यवस्था काफी अच्छी है और यहां पर बच्चों के खेलने के लिए एक अलग मैदान भी हैं। इस पार्क में स्मृति पौधा रोपण के रूप में जानी जाने वाली परंपरा का पालन किया जाता है। जिसके अंतर्गत लोग अपने प्रियजनों की याद में पौधा लगाते हैं।

एप्पल ऑर्चर्ड रिसोर्ट –एप्पल ऑर्चर्ड रिसोर्ट अपने ताजे फलों के लिए जाना जाता है जहाँ पर विभिन्न प्रकार के सेब पाए जाते हैं। यहां पर सेवों की खेती और बिक्री दोनों ही की जाती है। अगर आप एप्पल ऑर्चर्ड रिसोर्ट घूमने के लिए जाते हैं तो यहां के सबसे रसीले सेवों सनबेरी और गोल्डन डिलीशियस किस्मों से लेकर रेड डिलीशियस और रॉयल डिलीशियस का स्वाद लेना न भूलें। बता दें कि यहां पर कई प्रोसेस्ड फ्रूट प्रोडक्ट्स जैम और जूस भी बनाये जाते हैं।

धनोल्टी एडवेंचर पार्क –धनोल्टी एडवेंचर पार्क एक ऐसा स्थान है जो आपको वैली क्रॉसिंग, जिप स्विंग, स्काई वॉक, स्काई ब्रिज, जिप लाइन, ट्रेकिंग, पैराग्लाइडिंग, गुफा एक्सप्लोरेशन रॉक क्लाइम्बिंग और रैपलिंग जैसे साहसिक खेलों का शानदार अनुभव करवाता है। अगर आप धनोल्टी घूमने के लिए आये हैं तो इस एडवेंचर पार्क की यात्रा करना न भूलें। पहाड़ी के बीच स्थित यह पार्क बर्फ से ढके पहाड़ों और शानदार दृश्य के साथ आपकी यात्रा को रोमांच से भर देगा।

शिविर थंगधर – शिविर थंगधर धनोल्टी में मुख्य बाजार से लगभग 14 किमी दूर असपास के क्षेत्र में अब तक का सबसे अच्छा साहसिक शिविर है जो करीब 8300 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। शिविर थंगधर धनोल्टी के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है जो देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है। इस शिविर में आप रॉक क्लाइम्बिंग, स्नो कैंपिंग, ट्रेकिंग या माउंटेन बाइकिंग जैसी आयोजित गतिविधियों का मजा ले सकते हैं।

-Mradul tripathi

Share.