website counter widget

राजमहल से कम नहीं है 400 वर्ष पुराना यह मंदिर

0

भारत की पवित्र भूमि पर कई प्राचीन मंदिर मौजूद हैं जो बहुत ही चमत्कारी हैं। इन मंदिरों में लोग दूर-दूर से दर्शन के लिए आते हैं। ऐसा ही एक बेहद प्राचीन मंदिर स्थित है राजस्थान के झुंझुनू में। राजस्थान के झुंझुनू में में स्थित है रानी माता सती का मंदिर (Jhunjhunu Rani Sati Mata Mandir)। यह मंदिर शहर के बीचों-बीच स्थित झुंझुनू में है जो इस शहर का सबसे प्रमुख दर्शनीय स्थल है। बाहर से यह मंदिर किसी महल से कम नहीं लगता। इस मंदिर का निर्माण संगमरमर से किया गया है और इस मंदिर के बाहर की दीवारों पर बेहद ही शानदार चित्रकारी की गई है।

Career In Travel And Tourism : ट्रैवल एंड टूरिज्‍म के शौक में करियर ऑप्शन भी है

इस मंदिर (Jhunjhunu Rani Sati Mata Mandir) में शनिवार और रविवार के दिन विशेष तौर पर भक्तों का सैलाब उमड़ता है। रानी सती का यह मंदिर 400 वर्ष प्राचीन है। सम्मान, ममता और नारी शक्ति का प्रतीक यह मंदिर यहां के लोगों की आस्था का प्रतीक भी है। यहां के लोग रानी सती को मां दुर्गा का अवतार मानते हैं। कहा जाता है कि रानी सती ने अपने पति के हत्यारे का वध कर खुद को सती कर दिया। हालांकि मंदिर प्रबंधन अब सती प्रथा का विरोध करता है और मंदिर के गर्भ गृह के बाहर बड़े-बड़े अक्षरों में यह लिखा भी गया है कि, ‘हम सती प्रथा का विरोध करते हैं।’

इस मंदिर (Jhunjhunu Rani Sati Mata Mandir) के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं। इस मंदिर के परिसर में और भी कई मंदिर हैं जिनमें, शिवजी, गणेशजी, माता सीता और राम भक्त हनुमान के मंदिर हैं। मंदिर के परिसर में ही षोडश माता का मंदिर भी स्थित है जिसमें 16 देवियों की मूर्तियां स्थापित हैं। मंदिर के खुलने का समय सुबह 5 बजे से दोपहर 1 बजे तक और दोपहर 3 बजे से रात्रि 10 बजे तक का है। दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में रुकने की भी व्यवस्था की गई है।

भारत के बेस्ट साइकिल राइडिंग टूरिज्म प्लेस

श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए यहां 100 रुपए से लेकर 700 रुपए तक के कमरे उपलब्ध हैं। मंदिर (Jhunjhunu Rani Sati Mata Mandir) में खाने-पीने की व्यवस्था के लिए एक कैंटीन और एक भोजनालय भी उपलब्ध है। यहां खाना सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 1 बजे तक और शाम 8 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे तक उपलब्ध रहता है। इस मंदिर में भाद्रपद माह की अमावस्या पर विशेष धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किया जाता है, जिसमें हिस्सा लेने दूर-दूर से श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं।

New Zealand Tourism : प्राकृतिक सुंदरता को दिल में संजोने के लिए यादगार जगह

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.