मौसम के हिसाब से कहां जाएं घूमने

2

घूमने के शौकीन लोगों के लिए देश में घूमने के लिए कई जगह हैं लेकिन पीक सीजन और ऑफ सीजन के बीच में घूमना आपके पैसे भी बचा सकता है साथ ही साथ आपको भीड़ से भी बचा सकता है। भीड़ से बचकर आप आराम से घूमने का लुफ़्त उठा सकते हैं। अगर आप भी इस तरह का फायदा उठाना चाहते हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कि आप किस मौसम में कहां घूमने जाएं।

वैसे तो लोग लद्दाख के नजारों का मजा ठंड के मौसम में ही लेते हैं लेकिन अगर आप शून्य से नीचे के तापमान को सहन कर सकते हैं तो आप जनवरी माह में लद्दाख की सैर पर जाएं। इस माह में लद्दाख जाने के लिए आपको हवाई यात्रा करनी पड़ेगी क्योंकि बर्फ़बारी के कारण मनाली-लेह हाइवे बंद हो जाता है।

अगर आप असम के प्राकृतिक नजारों का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो यहां फ़रवरी माह में जा सकते हैं। इस माह में लोग यहां मजूली द्वीप को देखने के लिए आते हैं। असम में घूमने के लिए मठ और संग्रहालय भी अच्छी जगह है। यहां की संस्कृति भी लोगों को काफी प्रभावित करती है।

अगर आप राजस्थान के हिल स्टेशन माउंट आबू जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फ़रवरी माह का चुनाव करना चाहिए। फ़रवरी माह में राजस्थान में ठंड कम पड़ती है। इस मौसम में यहां का सौंदर्य मन मोह लेता है और इस मौसम में यहां होटल भी सस्ते मिलते हैं।

पहाड़ी क्षेत्र में घूमने के लिहाज से अप्रैल माह सबसे उपयुक्त होता है क्योंकि इस माह में ना तो ज्यादा ठंड होती है और ना ही ज्यादा गर्मी। तो इस माह में आप उत्तराखंड की पहाड़ियों पर जाकर प्राकृतिक नजारों का लुफ्त उठा सकते हैं।

इस लड़की ने अकेले ही घूम लिए 196 देश

अद्भुत और बेमिसाल है चंडीगढ़ का रॉक गार्डन

Wow : थाइलैंड जाना हुआ सस्ता

Share.