Thekkady Tourism : छुट्टियों में जाए थेक्कड़ी की खूबसूरती देखने

0

केरल की कल्पना करते ही हमारे जेहन में नारियल  के पेड़ों से घिरे समुद्र तट, बैकवाटर और नाव घर का चित्र सामने आ जाता है| भारत के राज्य केरल के इडुक्की जिले में स्थित थेक्कड़ी (Places To Visit In Thekkady) केरल का एक प्रमुख हिल स्टेशन है। यहां आपको प्राकृतिक नज़ारे देखने को मिलते हैं| भारत के साथ-साथ विदेशी पर्यटक भी यहां सुकून की तलाश में आते हैं।  थेक्कड़ी केरल(Kerala) के पर्यटकों  के लिए सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र है। यह स्थल समुद्र तल से लगभग 3300 फुट की ऊंचाई पर बसा है।

वे रहस्य, जिन्होंने फेल किए साइंस के फैक्ट

यहां पर्यटकों को सबसे अधिक पेरियार वन्य जीव अभ्यारण्य लुभाता है। वन्य जीवों को करीब से देखना सच में एक रोमांचक अनुभव है। मसालों के उत्पादन के लिए भी यह जगह  विश्वभर में प्रसिद्ध है। यदि आप  छुट्टी  में कहीं जाने का सोच रहे हैं तो आप थेक्कड़ी (Places To Visit In Thekkady) जाने का विचार कर सकते हैं।  यह बहुत प्रभावशाली पर्यटन स्थल है। शांत जलवायु तथा ख़ूबसूरत रिसॉर्ट्स इस स्थान को पिकनिक तथा हनीमून के लिए एक पसंदीदा जगह बनाते हैं। इस जगह आप  लंबी पैदल यात्रा, वन्य जीवन ट्रेन, रॉक क्लाइम्बिंग और बांस राफ्टिंग जैसी  गतिविधियां कर सकते हैं और ये गतिविधियां सभी को  आकर्षित करती हैं।

अकेले सफ़र कर रही महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

थेक्कड़ी के सर्वश्रेष्ठ स्थान (Places To Visit In Thekkady) –

1) पैराडाइसियल गिवी –

पैराडाइसियल गिवी थेक्कड़ी से कुछ दूर स्थित एक छोटा सा गांव है , जो केरल के पर्यावरण पर्यटन का एक मुख्य केंद्र है। यह गवी केरल वन विकास निगम ने शुरू किया था। यह पक्षी प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है| यहां आपको पक्षियों की 260 से अधिक प्रजातियां मिलेंगी। पहाड़ियों और घाटियों का खूबसूरत नज़ारा यहां से देखने को मिलता है। साथ ही आप वह तम्बू और शिविर भी लगा सकते हैं।

2 )मंगला देवी मंदिर-

यह स्थल समुद्र तल से करीब 1337m की ऊंचाई पर स्थित है। यह जगह चारों और हरियाली से घिरी हुई है। यह मंदिर साल में सिर्फ एक बार ही खुलता है| यह  चित्रा पूर्णिमा त्योहार के अवसर पर खोला जाता है।  मंदिर परिसर से देखने पर यहां का वातावरण शानदार है और तमिलनाडु के राज्य और कुछ गांवों से सटे घाट के पूर्वी भाग में खूब देख सकते हैं ।इस मंदिर की   रेलिंग  में पारम्परिक वास्तुशिल्प का अदभुत नमूना देखने को मिलता है।  यहां जाने के लिए  अनुमति वाइल्ड लाइफ वार्डन थेक्कड़ी से ली जा सकती है|

‘गार्डन सिटी’ Silvassa का टूर

आप इन जगह पर भी जा  सकते हैं| यह थेक्कड़ी के थोड़े करीब है। जैसे –कीमत पुल्लूमेडु,रमाक्कलमेडू,पीरमुडेु,ऐतिहासिक वंदमानुडू,बंदीपेरियर, चेल्लोकोविल।

थेक्कड़ी कैसे जाएं-

हवाई मार्ग द्वारा-यहां से नजदीकी हवाई अड्डा मदुरै है, जो यहां से लगभग 140 किलोमीटर की दूरी पर है। आप हवाई अड्डे  से किसी भी कैब से जा सकते हैं।

रेल मार्ग द्वारा -यहां से निकटतम रेलवे स्टेशन कोट्टयम है, जो यहां से 114 किलोमीटर है। यह स्टेशन एर्नाकुलम – तिरुवनंतपुरम लाइन पर है।

सड़क मार्ग द्वारा-यहां के लिए तिरुवनंतपुरम, कोचीन, कोट्टयम और मदुरै से नियमित रूप से बस चलती है। यदि आप अपने वाहन से वहां जाना चाहते हैं तो डिंडिगुल पर राष्ट्रीय राजमार्ग 7 से निकलें और तेनि होते हुए किलगुडलूर तक ड्राइव करें। इसके बाद कुमिली तक चढ़ाई जारी रखें। कुमिली से थेक्कड़ी 6 किलोमीटर है।

Share.