Pahalgam Tourist 2019 : धरती का स्वर्ग “पहलगाम”

0

पहलगाम प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर पर्यटन स्थल और हिल स्टेशन है (Pahalgam Tourist 2019)। जो जम्मू और कश्मीर राज्य में एक हिल स्टेशन है। जो अपने अछूते और भव्य प्राकृतिक सौंदर्य के साथ आपकी आंखों को एक आकर्षक दृश्य प्रदान करता है।

भारत का मिनी स्विट्जरलैंड “खज्जियार”

जो पहलगाम घूमने के लिए आता है वो इसकी खूबसूरती को देखकर हैरान रह जाता है। अगर आप इस खूबसूरत जगह की सैर करने आते हैं तो यहां आप हरे-भरे बागान, केसर के खेत, हरी घटियाँ और यहां बने छोटे घरों को देखकर खुश हो जायेंगे।

पहलगाम (Pahalgam Tourist 2019) के पर्यटन स्थलों की सैर करने के अलावा यहां आप कई पहाड़ों में से एक पर ट्रेक कर सकते या फिर मछली पकड़ने जैसे काम कर सकते हैं। आपको बता दें कि पहलगाम बर्फीले वातावरण के बीच स्थित है जिसकी वजह से आप यहां की यात्रा के अनुभव को भूल नहीं पाएंगे।

अमरनाथ का आधार है पहलगाम –
पहलगाम (Pahalgam Tourist 2019) कश्मीर घाटी के अनंतनाग जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो अमरनाथ गुफाओं के पवित्र यात्रा के आधार के रूप में भी काम करता है। चंदनवारी पहलगाम से 16.6 किमी दूर अमरनाथ यात्रा का वास्तविक आधार शिविर है। 7200 फीट की ऊंचाई पर लिद्दर नदी के तट पर स्थित पहलगाम एक बहुत ही आकर्षक पर्यटन स्थल और हिल स्टेशन है।

बता दें कि पहलगांव (Pahalgam Tourist 2019) में बॉलीवुड एक्टर सनी देओल और अमृता सिंह की फिल्म बेताब की शूटिंग हुई थी। इसके बाद इस घाटी को फिल्म के नाम पर बेताब वैली नाम दिया गया। शहर के पास में एक शेषनाग झील स्थित है जो एक बहुत खूबसूरत जगह है। पहलगाम एक ऐसी जगह है जिसकी यात्रा करने के बाद आप इसे कभी भूल नहीं पाएंगे।

वनस्पति और जीव –
पहलगाम पर्यटक स्थल मनोरम दृश्यों से भरी हुई जगह है। यह क्षेत्र अपने वनस्पतियों और जीवों की विभिन्न प्रजातियों के लिए प्रसिद्ध है। आप यहां के जंगलों में लंबी सैर पर निकल सकते हैं और यहां की हरियाली का आनंद ले सकते हैं। पहलगाम में बर्फ से से ढकें पहाड़ है जो यहां की सुंदरता को और भी ज्यादा बढ़ाते है।

धनोल्टी पर्यटक स्थल

यहां स्थित शेषनाग झील अपने हरे-नीले रंग की वजह से एक बहुत ही आकर्षक जगह है जो जून के महीने तक बर्फ से ढकी रहती है। पंचतरणी वो जगह है जहां पर पाँच धाराएँ मिलती हैं। इस जगह पर कैंप लगाना आपको एक बहुत खास अनुभव दे सकता है।

एडवेंचरस एक्टिविटीज –
पहलगाम (Pahalgam Tourist 2019) एक ऐसी जगह है जहां पर आप कई मनोरंजक आउटडोर गतिविधियों का मजा ले सकते हैं। यहां पर कई साहसिक ट्रेकिंग काफी लोकप्रिय है। पहलगाम आने वाले पर्यटक अरू नाम के एक खूबसूरत गांव के माध्यम से कोलाहोई ग्लेशियरों की ट्रेकिंग यात्रा पर जा सकते सकते हैं। यहां के स्थानीय लोग जमे हुए ग्लेशियरों पर स्लेजिंग की भी पेशकश करते हैं।

एडवेंचर स्पोर्ट्स में अल्पाइन स्कीइंग यहां देखी जा सकती है। यहां पर स्कीइंग और कैम्पिंग उपकरण हमेशा उपलब्ध हैं। पहलगाम में नदियों के के लंबे खंड पर्यटकों को ट्राउट मछली पकड़ने का आनंद लेने के लिए आदर्श स्थल हैं (Best Places To Visit In Pahalgam)। यहां की लिडार नदी यात्रियों के बीच सबसे प्रसिद्ध नदियों में से एक है।

प्रमुख पर्यटन स्थल-
अगर आप पहलगाम (Pahalgam Tourist 2019) घूमने के लिए आये हैं तो यहां के कुछ खास पर्यटन स्थलों जैसे बैसारन हिल्स, ममलेश्वर मंदिर, अवंतीपुर मंदिर, पहलगाम गोल्फ कोर्स, कोल्होई ग्लेशियर, अरु विलेज एंड वैली, चंदनवारी, तुलियन झील, शेषनाग झील, बीटा घाटी, मार्सर झील, मट्टन, सिथन टॉप की सैर भी कर सकते हैं।

घूमने का अच्छा समय –
पहलगाम एक ऐसी आकर्षक जगह है जहां आप किसी भी मौसम में जा सकते हैं। हालाँकि मार्च से लेकर नवंबर तक के महीनों में पहलगाम जाने का सबसे अच्छा समय होता है। गर्मियों के मौसम में पर्यटकों का एक बड़ा समूह अमरनाथ गुफाओं के पवित्र प्रवेश के दौरान इस शहर में आता है।

मार्च से लेकर जून तक में गर्मियों के महीने दर्शनीय स्थलों की यात्रा, ट्रेकिंग और रोमांस के लिए काफी अच्छे होते हैं, वहीं जुलाई और सितंबर के बीच मानसून के महीने साहसिक खेलों के लिए एकदम सही होते हैं। अगर आप यहां बर्फ देखने चाहते हैं (Best Places To Visit In Pahalgam) तो सर्दियां आपके लिए सबसे अच्छी रहेंगी।

कैसे पहुंचे-
पहलगाम (Pahalgam Tourist 2019) जाने के लिए कोई भी डायरेक्ट ट्रेन या फ्लाइट उपलब्ध नहीं है। जम्मू तवी रेलवे स्टेशन पहलगाम निकटतम रेलवे स्टेशन है, जो कुछ 283 किमी की दूरी पर स्थित है। पहलगाम का निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर हवाई अड्डा है जो 91.9 किमी की दूरी पर स्थित है। पहलगाम शहर से नियमित रूप से बस सेवाएं उपलब्ध हैं।चाहे दिन हो या रात का समय आपको पहलगाम मार्ग के लिए बस आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। इसके अलावा आप शेयर्ड टैक्सी या कैब की मदद से भी पहलगाम पहुँच सकते हैं।

(इंटरनेट के  माध्यम से प्राप्त जानकारी )

Panchgani Tourism 2019 : पंचगनी के टॉप पर्यटन स्थल

-Mradul tripathi

 

 

 

Share.