जानिए, इंसान और प्रकृति द्वारा मिलकर बनाई जगहों के बारे में

0

यह दुनिया विभिन्न प्रकार की जगहों से भरी हुई है। कुछ जगहें इतनी खूबसूरत होती हैं कि उनको देखते ही किसी का भी मन आकर्षित हो जाता है। ऐसी जगहें लोगों को भी खूब लुभाती हैं। इनमें से कुछ को जहां इंसानों ने अपनी मेहनत बनाया है, वहीं कुछ को नेचर ने अपने अंदाज़ में सजाया है।

ऐसी ही मनभावक जगहों में से एक है चीन का ‘तियानमेन माउंटेन’, जो यहां का मुख्य टूरिस्ट पॉइंट है। 1518 मीटर ऊंचे (लगभग 5 हजार फीट) इस पहाड़ पर दुनिया की सबसे ऊंची गुफा है। इस गुफा को स्वर्ग का दरवाजा भी कहा जाता है।

साथ ही यदि आप एडवेंचर पसंद हैं तो आपके लिए चीन के तियानमेन माउंटेन पार्क से दूसरा कोई विकल्प नहीं हो सकता। लगभग 5 हजार फीट की ऊंचाई पर होने की वजह से यह गुफा बादलों के बीच घिरी रहती है।

बताया जाता है कि 253 ईस्वी में पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया, जिससे इस गुफा का निर्माण हुआ था। इस गुफा की लंबाई 196 फीट, ऊंचाई 431 फीट तथा चौड़ाई 187 फीट है।

यह स्थान न आपको रोमांच से भर देगा, बल्कि अपने साहस को परखने का भी मौका देगा। यहां बड़ी तादाद में टूरिस्ट पहुंचते हैं। टूरिस्ट यहां जाने के लिए सड़क के अलावा केबल वे का उपयोग भी करते हैं।

दुनिया का सबसे लंबा (24459 फीट) और ऊंचाई पर बने इस केबल वे का नाम गिनीज बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है। कहा जाता है कि 20वीं शताब्दी में तियानमेन माउंटेन के पास एक वाटरफॉल भी था, जो सिर्फ 15 मिनट के लिए ही दिखाई देता था।

इसके बाद अपने आप गायब हो जाता था। इसका पानी 1500 मीटर की ऊंचाई से सीधे नीचे गिरता था। हालांकि, अब इस वाटरफॉल का कोई नामोनिशान नहीं है। रोमांच से भरपूर इस जगह को सभी बार-बार देखना चाहेंगे।

Share.