क्रिकेट के साथ इंग्लैंण्ड की खूबसूरती का भी मजा लें

0

क्रिकेट वर्ल्ड कप शुरू हो चुके हैं और  क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह जश्न जैसा मौहाल है। चार साल में होने वाला क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट वर्ल्ड कप इंग्लैंड में चल रहा है। 30 मई से शुरू हो चुके  इस टूर्नामेंट का फाइनल 14 जुलाई को इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान  ( Lords cricket ground ) में  खेला जायेगा। भारत में क्रिकेट को लेकर दीवानगी जगजाहिर है। अगर आप टीम इंडिया को चीयर करने इंग्लैंड जा रहे हैं तो आपको वहां की दूसरी खूबसूरत जगहों पर भी विजिट जरूर करना चाहिए। इंग्लैंड के  ओवल और लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम के अलावा वहां के फुटबॉल स्टेडियम भी काफी प्रसिद्ध हैं।

मानसून में करें उपवनों के शहर की सैर

1 – लंदन ( London )

इंग्लैंड की राजधानी होने के साथ – साथ लंदन एक ऐतिहासिक शहर भी है। लंदन  ( London ) अपनी खूबसूरती और खुशनुमा मिजाज  के लिए जाना जाता है।  अगर आप इंग्लैंड में हैं तो  आपको बकिंघम पैलेस ( Buckingham Palace ) , बिग बेन, लंदन आई, चर्चिल वॉर रूम्स और टॉवर ऑफ लंदन के दर्शन जरूर करने चाहिए। लंदन की फेमस नदी थेम्स  ( Thames river ) में बोटिंग का आनंद ले सकते हैं। अगर आप फुटबॉल के प्रशंसक हैं तो लंदन में ही फुटबॉल क्लब चेल्सी का स्टेडियम है, जिसका टूर किया जा सकता है।

2 – नॉटिंघम ( Nottingham )

इस शहर को रॉबिनहुड की धरती और सिटी ऑफ़ केव्स के नाम से भी जाना जाता है। शहर भर में आपको कई आकर्षक इमारतें देखने को मिल जाएगी। शहर में घूमने के लिए नॉटिंघम कैसल( Nottingham castle ) , ओल्ड मार्केट स्क्वॉयर, न्यूस्टेड एबे, सिटी ऑफ केव्स, नॉटिंघम कैथड्रल खास है।

ख़ूबसूरत Melukote में भूलभुलैया की शूटिंग  की गयी थी  

3 – बर्मिंघम ( Birmingham )

इस शहर में बहुत से भारतीय और पाकिस्तानी परिवार रहते हैं। इसलिए  जब आप इस शहर में प्रवेश करेंगे तो आपको लगेगा ही नहीं की आप किसी विदेशी धरती पर हैं। यहां पहुंचकर आप कैडबरी व‌र्ल्ड, ड्रेटन मेनॉर थीम पार्क, शेक्सपियर की जन्मस्थली, ट्विक्रॉस जू, बार्बर इंस्टीट्यूट ऑफ फाइन आ‌र्ट्स घूमने जा सकते हैं।

4 – मैनचेस्टर(  Manchester )

मैनचेस्टर फुटबॉल का धार्मिक स्थल कहलाता है। यहां हो रहे व‌र्ल्ड कप मुकाबलों को देखने के साथ ही आप राष्ट्रीय फुटबॉल म्यूजियम, कैसल फील्ड, मैनचेस्टर टाउन हॉल और मैनेचेस्टर विश्र्वविद्यालय(  Manchester university ) का भ्रमण कर सकते हैं। अपनी खूबसूरती के साथ ही यह अपने  बेहतरीन नाईटक्लब्स के लिए जाना जाता है। छुट्टियां मनाने के लिए ये जगह काफी मजेदार साबित हो सकती है।

Thekkady Tourism : छुट्टियों में जाए थेक्कड़ी की खूबसूरती देखने

5 – स्कॉटलैंड ( Scotland )

आप स्कॉटलैंड जाएं और हैरी पॉटर ट्रेन ( Harry potter train ) का मज़ा न लें फिर तो आपका ट्रिप अधूरा ही रह जायेगा।  इस ट्रेन में बैठकर आप स्कॉटलैंड की सुंदर जगह के दर्शन कर सकते हैं। हैरी पॉटर के प्रशंसकों को यहां घूमने में एक अलग ही मजा आएगा। यहां पर एडनबरा कैसल  देखकर आपको सदियों पुराना जमाना याद आ जाएगा।

Share.