Video ! पूरे शबाब पर है चित्रकूट फॉल

0

भारत के नियाग्रा फॉल्स के रूप में जाना जाने वाला चित्रकूट फॉल इनदिनों बेहद खूबसूरत नज़र आ रहा है। चित्रकूट फॉल्स को भारत का नियाग्रा फॉल्स कहा जाता है और इसे भारत का सबसे चौड़ा झरना होने का गौरव प्राप्त है। यह छत्तीसगढ़ के जगदलपुर से 38 किमी दूर स्थित है और केवल सड़क मार्ग से यहां पहुंचा जा सकता है। छत्तीसगढ़ में सबसे लोकप्रिय झरने के रूप में सूचीबद्ध है। आश्चर्यजनक ढंग से सुंदर दिखने वाला यह झरना घने जंगल और खुशनुमा वातावरण के बीच अपार प्राकृतिक सौंदर्य को दर्शाता है।

यह झरना छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में जगदलपुर के पास इंद्रावती नदी पर स्थित है। लगभग 95 फीट की ऊंचाई से झरने के रूप में बह रहे नदी के पानी को देखने के लिए हजारों पर्यटक यहां खिंचे चले आते हैं। इस झरने की चौड़ाई मौसम के अनुसार बदलती रहती है और गर्मी के दिनों में काफी कम हो जाती है। चित्रकूट झरने का सबसे आकर्षक नज़ारा मानसून के मौसम में होता है, जब नदी अपने चरम पर बहती है और तटों को व तलछट दोनों को छूती है। छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों में यह सबसे महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है, जहां की खूबसूरती बस देखते ही बनती है।

छत्तीसगढ़ में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है। ऐसे में चित्रकूट  फॉल्स अपने पूरे शबाब पर है। इस मौसम में चित्रकूट का नज़ारा  देखने लायक है। दूर-दूर से लोग इस अद्भुत नज़ारे को देखने पहुंच रहे हैं। यह फॉल बेहद खूबसूरत दिख रहा है, और कुछ देर के लिए तो आप अपनी आंखें हटा नहीं पाएंगे। यह फॉल्स रात में और भी सुन्दर दिखते  हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि भारत में छत्तीसगढ़ के चित्रकूट फॉल्स से खूबसूरत झरना आपने देखा नहीं होगा।

https://www.facebook.com/OPChoudhary.India/videos/2193772353970630/

Share.