website counter widget

Tourist Places To Visit In Nagaland 2019 : नागालैंड कि सैर

0

नागालैंड भारत का एक खूबसूरत राज्य हैं जोकि भारत की उत्तर-पूर्व सीमा पर स्थित हैं। नागालैंड को इसके उपनाम “लैंड ऑफ फेस्टिवल” के नाम से भी जाना जाता हैं और नागालैंड पर्यटकों द्वारा भारत की जमीन पर सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले हिल स्टेशनो में से एक हैं। नागालैंड की राजधानी कोहिमा और इसका सबसे बड़ा शहर दीमा हैं (Tourist Places To Visit In Nagaland)। नागालैंड की यात्रा न केवल प्रकृति प्रेमियों द्वारा पसंद की जाती हैं बल्कि उन तमाम समुदाओं के द्वारा भी नागालैंड स्टेट की यात्रा की जाती हैं। जोकि नागालैंड की संस्कृति, नागालैंड की वेशभूषा, नागालैंड के लोग और नागालैंड का खाना आदि में रूचि रखते हैं।

शिमला की बर्फीली टोपी: कुफरी

नागालैंड का इतिहास-
नागालैंड (Nagaland Tourism) के इतिहास में झांकने पर हम देखते हैं कि नागा जनजातियों का इतिहास अस्पष्ट है। नागालैंड का इतिहास यह भी बताता हैं कि यहाँ कि जनजातियों के बीच भले ही आन्तरिक रूप से संघर्ष चलते रहे लेकिन एक साथ रहने की अनोखी विशेषता हैं। वक्त के साथ बदलते माहोल में ईस्ट इंडिया कंपनी ने बहुत लंबे समय तक इस क्षेत्र को अपने अधीन करने की नाकाम कोशिश की लेकिन नागा जनजातियों के सामने वह सफल नही हो सके। भारत को आजादी मिलने के बाद भी यहाँ के आदिवासियों और सरकार के बीच संघर्ष जारी रहा जिसके चलते 1 दिसंबर 1963 को इस क्षेत्र को एक पूर्ण राज्य का दर्जा दे दिया गया।

खुबसूरत जगह कोहिमा-
नागालैंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल कोहिमा नागालैंड की पहाड़ी राजधानी है। कोहिमा पर्यटन भारत के सात बहन राज्यों में से एक है। नागालैंड की राजधानी को कोहिमा नाम अंग्रेजो द्वारा दिया गया था वास्तव इसका नाम ‘केवहिरा’ था। केवहिरा नाम की उत्पत्ति इस क्षेत्र में पाए जाने वाले सुन्दर फूलो की वजह से हुई थी। कोहिमा लौकगीत के लिए प्रसिद्ध हैं और यह स्थान समुद्र तल से लगभग 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। कोहिमा ट्रेकिंग के शौकीन व्यक्तियों के लिए भी एक आदर्श स्थान माना जाता हैं।

आकर्षण स्थल मोकोकचुंग-
मोकोकचुंग पर्यटन स्थल नागालैंड स्टेट (Tourist Places To Visit In Nagaland) में दीमापुर और कोहिमा के सबसे महत्वपूर्ण आकर्षण में से एक हैं। इस क्षेत्र का सबसे लौकप्रिय पर्यटन स्थल द टाउन मेन पार्क हैं। मोकोकचुंग की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों को जिले के भीतर स्थित लोंगखुम, लंग्पांगकांग, मोपुंगचुकिट और चुचुइइमलांग जैसी आकर्षित जगहों पर घूमने का अवसर भी मिल जाता हैं। मोकोकचुंग का प्रमुख व्यवसाय कृषि हैं।

सबसे अच्छी जगह दीमापुर-
नागालैंड (Top Places to Visit in Nagaland) के प्रमुख पर्यटन स्थल में शामिल दीमापुर नागालैंड का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकास की पटरी पर दौड़ने वाला शहर हैं। यह शहर हवाई उडान के माध्यम से डायरेक्ट कनेक्ट हैं इस वजह से यहाँ आने वाले पर्यटकों की संख्या बहुत अधिक होती हैं। दीमापुर के कुछ प्रमुख आकर्षण में ट्रिपल फॉल्स, कचहरी खंडहर, नागालैंड विज्ञान केंद्र और प्राणि उद्यान आदि शामिल हैं। दीमापुर शहर का पूर्वी भाग धनसिरी नदी के गहरे में हैं जोकि अधभुत आकर्षण प्रस्तुत करता हैं।

सबसे मस्त जगह फेक पर्यटन-
नागालैंड (Top Places to Visit in Nagaland) घूमने वाली जगहों में शामिल फेक पर्यटन स्थल एक पहाड़ी क्षेत्र है। फेक पर्यटन स्थल वनस्पतियों और जीवों से समृद्ध है। इसके अलावा स्पेल बाउंडिंग हिल्स और शिलाई झील यहाँ का एक महत्वपूर्ण आकर्षण है। फेक जिले में खूबसूरत पहाड़ियां कपामोड्ज़ और ज़ानीबौ इसकी सुंदरता को ओर अधिक निखार देते हैं। यहाँ की प्रमुख नदियां टिज़ू, लानी और सेडज़ू हैं।

दर्शनीय स्थल तुएनसांग शहर-
नागालैंड (Top Places to Visit in Nagaland) के आकर्षण में शामिल तुएनसांग, तुएनसांग जिले का मुख्यालय है। यह सबसे पूर्वी नागालैंड के सबसे बड़े जिले के रूप में जाना जाता हैं और सटा हुआ दाहिने ओर म्यांमार है। तुएनसांग पर्यटन स्थल दीमापुर, कोहिमा और मोकोकचुंग के साथ नागालैंड के सबसे बड़े शहरी केन्द्रों में से एक हैं। नागालैंड स्टेट आने वाले पर्यटक तुएनसांग घूमने भी आते हैं।

 

घूमने लायक जगह मोन-
कोन्याक नागों का निवास स्थान माना जाता हैं और यहाँ पंखदार लुंगी पहने हुए टैटू बने हुए चेहरो का एक अनूठा और शानदार आकर्षण देखने को मिलता हैं। मोन पर्यटन (Tourism Place) स्थल तलहटी जिले की खड़ी ढलानों के साथ एक दुर्लभ क्षेत्र हैं। मोन पर्यटन स्थल भले ही आकर्षित पर्यटन स्थलों के घेरे में नही हैं लेकिन पर्यटन के लिहाज से इसका अपना ही महत्व हैं।

देखने लायक जगह जुकू घाटी-
नागालैंड के खूबसूरत नजारों के बीच स्थित जुकू घाटी कोहिमा से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक आकर्षित पर्यटन स्थल हैं। नागालैंड को पूर्व के स्विटजरलैंड के रूप में जाना जाता हैं और जुकु घाटी और जपफू पीक की सुंदरता और आकर्षण की बहुत अधिक भूमिका रही हैं। यह आकर्षित घाटी ऐसे पर्यटकों की यात्रा को आनंद से भर देती हैं जोकि ट्रेकिंग के शौकीन हैं। जपफू चोटी की ऊंचाई 3048 मीटर हैं जोकि नागालैंड की दूसरी सबसे उंची चोटी हैं।

प्रसिद्ध आकर्षण स्थल तौफेमा गाँव-
नागालैंड (Tourist Places To Visit In Nagaland 2019) के पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल तौफेमा एक हरे और बरामदे की पहाड़ी पर स्थित खूबसूरत बस्ती हैं। तौफेमा नागालैंड के पर्यटन विभाग के साथ साझेदारी में यहाँ के स्थानीय समुदायों के साथ मिलकर बनाई गई छोटी झोपड़ियों का समूह हैं। तौफेमा विलेज की संस्कृति, जीवन शैली नागालैंड के निवासियों के लिए एक खूबसूरत श्रद्धांजलि है। नागालैंड की यात्रा के दौरान यह एक शानदार पर्यटन डेस्टिनेशन के रूप में सामना आता हैं।

पर्यटन स्थल खोनोमा ग्राम-
खोनोमा गांव नागालैंड के ‘अंगामी नागा’ जातीय समूह से संबंधित आकर्षित शहर हैं। खोनोमा गांव भारत वर्ष में अपनी तरह की एक परियोजना के रूप में है। खोनोमा ग्राम नागालैंड के राजधानी कोहिमा से लगभग 20 कोलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। खोनोमा ग्राम भारत के पहले ग्रीन विलेज के रूप में जाना जाता हैं। यह नागालैंड के आदिवासी समूह और प्राकृतिक आवास की सुरक्षा के लिए जाना जाता हैं। नागालैंड की यात्रा पर आने वाले पर्यटक खोनोमा ग्राम की यात्रा करना पसंद करते हैं।

Kasauli Tourism : कसौली एक खूबसूरत पर्यटक स्थल

नागा हेरिटेज विलेज कोहिमा-
नागालैंड (Tourist Places To Visit In Nagaland 2019) के आकर्षण में शामिल कोहिमा शहर से बहरी इलाके में स्थित किसामा गांव नागा हेरिटेज विलेज के रूप में जाना जाता हैं। इसका उद्देश्य नागा लोगों की संस्कृति और परंपराओं का संरक्षण और उनको बढ़ावा देना हैं। किसामा गांव का नाम दो गांवो के नाम किग्वेमा और फेमसा से मिलकर बना हैं। यहाँ मनाए जाने वाले हॉर्नबिल त्योहार के दौरान दिसंबर माह में एक सप्ताह के लिए गांव को जनता के लिए खोल दिया जाता है। पर्यटक दूर-दूर से नागालैंड के इन खूबसूरत गांव में घूमने के लिए आते हैं।

आकर्षक जगह शीलोई झील कोहिमा-
नागालैंड (Tourist Places To Visit In Nagaland 2019) में घूमने की जगह शीलोई झील पटकाई की पहाड़ियों की बीच स्थित एक खूबसूरत झील हैं। शीलोई लेक के चारो तरफ वर्धमान घाटी स्थित है। इस झील को लाटसम गांव के निवासियों के द्वारा बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इस झील के बारे में कहा जाता हैं कि एक बच्चे की पवित्र आत्मा इस झील में रहती हैं। मछली पकड़ने के शौकीन व्यक्ति इस झील का दौरा जरूर करते हैं।

प्रसिद्ध उत्सव हॉर्नबिल फेस्टिवल-
नागालैंड स्टेट को ‘त्योहारों की भूमि’ के नाम से जाना जाता हैं। नागालैंड में मनाए जाने वाला हॉर्नबिल फेस्टिवल यहाँ की कला, संस्कृति और परम्पराओं को दर्शाता हैं। हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन कला और संस्कृति विभाग द्वारा किया जाता हैं। नागालैंड का यह हॉर्नबिल फेस्टिवल आमतौर पर यहाँ की सभी 17 जनजातियों द्वारा मिलकर बनाए जाने वाला त्यौहार है। (Hornbill Festival Nagaland 2019) हॉर्नबिल फेस्टिवल 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक मनाया जाता हैं।

नागालैंड घूमने जाने का सबसे अच्छा समय-
नागालैंड (Tourist Places To Visit In Nagaland 2019) की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान अक्टूबर से मार्च का माना जाता हैं। मानसून सीजन भारी वर्षा और बाढ़ जैसी भयानक स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि नागालैंड में अक्सर भरी वर्षा होती हैं। गर्मियों के मौसम में भी आप नागालैंड की यात्रा कर सकते हैं।

नागालैंड का स्थानीय भोजन –
नागालैंड स्टेट की यात्रा के दौरान आपको एक से बढ़कर एक लजीज भोजन चखने के लिए मिलेंगे। नागालैंड के स्वादिष्ट भोजन में शामिल नागालैंड एक विशिष्ट नागा भोजन जोकि एक मांस पकवान, उबले हुए आलू की सब्जी, चावल और चटनी आदि शामिल हैं। इसके अलावा नागाओं को उबले हुए खाद्य जैविक पत्ते बहुत अधिक पसंद हैं।

नागालैंड में कहाँ रुके-
नागालैंड और इसके पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के बाद यदि आप किसी आवास स्थान की तलाश में हैं, तो हम आपको बता दें कि नागालैंड में कई होटल उपलब्ध हैं। जोकि आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट की रेंज में मिल जाएंगे हैं।

कलिम्‍पोंग एक सुन्दर पर्यटक स्थल

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.