स्वर्ग से भी खूबसूरत नज़ारे हैं यहां के…

0

मौसम चाहे जो भी हो लेकिन नई-नई जगह घूमने (Places To Visit In Shimla) का अपना अलग ही आनंद होता है। हालांकि कई जगह मौसम के हिसाब जाना ही उचित होता है लेकिन देश में कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं जहां आप कभी भी जा सकते हैं। ऐसी ही एक जगह है हिमाचल प्रदेश में। दरअसल हिमाचल प्रदेश का शिमला पर्यटन की दृष्टि से काफी मशहूर और खूबसरत स्थल है। यह भारत का सबसे ज्यादा लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं। यहां सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग घूमने आते हैं।

12 Jyotirlingas In India : सावन में पावन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन

तो चलिए जानते हैं इस जगह के बारे में (Places To Visit In Shimla) :

फागू – यह शिमला से 22 किमी. दूर बसा एक प्रकृति का धनी गांव है। यह गांव हमेशा बर्फ से ढका रहता है। यहां के बाग़ और आस-पास के टेरा के खेत इसकी खूबसूरती को और ज्यादा निखार देते हैं। यह जगह हनीमून मानाने वाले लोगों और कवियों के लिए सबसे उपर्युक्त है। यहां किसी भी मौसम में और किसी भी माह में जाया जा सकता है।

Famous Shiva Temple List : सावन में घूमने के साथ करें भगवान् शिव के प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन

नारकंडा – यह प्लेस शिमला से मात्र 65 किमी. की दूरी पर स्थित है। नारकंडा चारों तरफ से शिवालिक रेंज से घिरा हुआ है। इस जगह जाने के लिए भी किसी विशेष मौसम या फिर माह का इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं है। नारकंडा में एक स्कीइंग रिसोर्ट शहर भी है जहां स्कीइंग का आनंद उठाया जा सकता है।

बामटा – बामटा अपने सेब के बागों के लिए मशहूर है। यह गांव कुप्पार चोटी, शालवी और नारती नदियों के बीच में स्थित है। वैसे तो यहां भी किसी भी मौसम में जाना ठीक है लेकिन फिर भी जून से नवंबर माह के बीच जाना ज्यादा बेहतर होता है। यहां पर घूमने के लिए कुर्ना पार्क, चुरथा हाइट्स, गालू पर्वत, क्रिकेट ग्राउंड घुरला आदि कई पर्यटन क्षेत्र हैं।

छाबड़ा – शिमला से 13 किमी. दूर स्थित छाबड़ा गांव के एक तरफ यमुना और दूसरी तरफ सतलुज नदी बहती है। अगस्त माह से लेकर जनवरी माह तक इस गांव में घूमना बेहद ही सुखद अनुभव देता है। द रिट्रीट बिल्डिंग, हेम कुंज, वाइल्डफ्लावर हॉल होटल और कल्याणी हेलीपैड जैसी जगह घूमकर आप प्राकृतिक सौंदर्य को निहार सकते हैं।

आपने कभी नहीं देखी होंगी ये 5 जगह, जानकार उड़ जाएंगे होश

गौरतलब है कि शिमला और इसके आस-पास बसे गांव अपने आप में बेहद ही खूबसरत हैं। यहां आपको प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिलता है और यहां के अद्भुत नज़ारे हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। तो एक बार घूमने जरूर जाएं शिमला।

Share.