बेहद खूबसूरत है भारत का स्विट्ज़रलैंड

0

धरती के स्वर्ग से सभी भली-भांति परिचित हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का स्विट्ज़रलैंड किसे कहते हैं? यदि नहीं जानते तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के स्विट्ज़रलैंड के बारे में, जिसकी खूबसूरती को निहारने पूरे साल सैलानियों का हुजूम उमड़ता है। देश-विदेश से लाखों लोग पूरे साल प्राकृतिक नजारों का लुत्फ़ उठाने ‘ओली’ आते हैं। जी हां, शिमला, मसूरी, नैनीताल और देहरादून भी ओली की अनुपम छटा के आगे फीके पड़ जाते हैं। स्कीइंग का मज़ा लेने के लिए पूरी दुनिया से लोग ओली आते हैं।

ओली उत्तराखंड के चमोली में स्थित है और सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार है। ओली की ख़ूबसूरती का आनंद लेने या यहां के प्राकृतिक नज़ारों को देखने के लिए सर्दियों का इंतज़ार नहीं करना पड़ता है। पूरे साल यहां के नज़ारे लोगों के दिलों पर अपनी अमिट छाप छोड़ते हैं।

सर्दियों में बर्फ से ढंके पर्वतों के पीछे से जब सूर्योदय होता है और जब पहली किरण इन पहाड़ों से टकराती हैं, तब वह नज़ारा शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है।

चमोली में बने हिमक्रीड़ा स्थल को उत्तराखंड का स्वर्ग कहा जाता है। चमोली का यह क्रीड़ा स्थल पूरी दुनिया में बेहतरीन स्की रिजॉर्ट के रूप में अपनी पहचान बना चुका है। ओली ही एकमात्र ऐसा स्थान है, जिसे फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल स्कीइंग (FIS) ने रेस के लिए अधिकृत किया है। ओली में स्कीइंग के लिए 1300 मीटर लंबा स्की ट्रैक है, जो फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल स्कीइंग के मानकों को पूरा करता है।

रोप-वे की बात की जाए तो पूरे एशिया में सबसे लंबा रोपवे गुलमर्ग है। इसके बाद नंबर आता है ओली-जोशीमठ रोपवे का।

एशिया का दूसरा सबसे लंबा यह रोपवे तकरीबन 4.15 किलोमीटर का है और इसकी आधारशिला 1982 में उस समय की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने रखी थी।

मौसम के हिसाब से कहां जाएं घूमने

हसीन वादियों में नए साल का जश्न

गोवा सरकार की पर्यटन बढ़ाने की दिशा में पहल

Share.