सफ़र पर है जाना तो ज़रूरी है ये अपनाना

1

घूमना-फिरना किसको पसंद नहीं होता? जब भी कहीं घूमने की बात आती है तो लोगों के चेहरे ख़ुशी से खिल उठते हैं, लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें सफ़र के दौरान कई तरह की परेशानियां होती हैं, जैसे जी मचलना, उल्टी आना, चक्कर आना आदि। ऐसी समस्याओं से सफ़र का मज़ा किरकिरा हो जाता है। इस तरह की समस्या से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन सफर पर जाने से पहले कुछ चीजें हैं, जिन्हें खाने से परहेज करना चाहिए। आइए, आज हम आपको ऐसी 3 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें सफर पर जाने से पहले बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए।

जो खाद्य पदार्थ पचाने में भारी होते हैं जैसे ब्रेड, पास्ता, नूडल्स, चावल आदि इन पदार्थों का सेवन न करें क्योंकि इनमें कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा पाई जाती है और सफर के दौरान एक ही जगह बैठे रहने से यह खाना आपका शरीर पचा नहीं पाता, जिसकी वजह से जी मचलना और उल्टी जैसी समस्या हो सकती है।

अधिक मात्रा में मीठा और नमक भी आपके सफ़र का मज़ा ख़राब कर सकता है। सफ़र शुरू करने से पहले इनसे दूरी बनाकर रखें।पकौड़े, मिठाई, डीप फ्राई स्नैक्स जैसे पदार्थों को सफ़र शुरू करने से पहले कभी न खाएं। इस तरह के खाद्य पदार्थ शरीर में फ्लूड रिटेंशन का कारण बनते हैं, जो सफ़र के समय में समस्या पैदा करते हैं।

सफ़र की शुरुआत करने से पहले एल्कोहल का सेवन तो भूलकर भी नहीं करना चाहिए। ड्रिंक करने से पेट फूलने की समस्या के साथ-साथ डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आपको बार-बार प्यास लगने और उल्टी जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है।

मौसम के हिसाब से कहां जाएं घूमने

हसीन वादियों में नए साल का जश्न

सफर पर जाने से पहले जान लें ज़रूरी बातें

Share.