X

मानसून में अपनाएं ये आदतें

0

68 views

मानसून का मौसम हर किसी को पसंद आता है। इस दौरान क्लाइमेट बिलकुल मॉडरेट होता है। न ज्यादा गर्मी न ज्यादा ठंड, लेकिन बारिश होने और हवा में नमी की वजह से कई बार हम अनकम्फर्टेबल हो सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बताएंगे, जिनसे आप इस मौसम में भी कम्फर्टेबल रह सकें। आइये जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनसे आप मानसून में कम्फर्टेबल और ट्रेंडी रह सकती हैं-

– बारिश के मौसम में हमें सफ़ेद कपड़े पहनने से बचना चाहिए। सफ़ेद कपड़े गीले होने के बाद पारदर्शी हो जाते हैं इसलिए कोशिश करें कि इस मौसम में थोड़े डार्क कलर्स पहने, जैसे ग्रे, ब्लू, ब्लैक आदि।

– इस मौसम में गीले होने की संभावना ज्यादा रहती है इसलिए डेनिम पहनने से बचें। डेनिम गीले होने के बाद स्किन से चिपक जाता है और फिर आपको अनकम्फर्टेबल कर देता है। इसके अलावा गीले डेनिम को सूखने में भी बहुत ज्यादा टाइम लगता है। इसके बदले आप कॉटन के ट्राउज़र्स पहन सकते हैं या प्लाज़ो पहन सकते हैं। एंकल-लेंथ प्लाज़ो आजकल ज्यादा ट्रेंड में है। आप इसे भी अपनी चॉइस में शामिल कर सकते हैं।

– बारिश के मौसम में हेवी मेकअप से बचना चाहिए। इस मौसम में हवा में काफी मात्रा में मॉइस्चर मौजूद होता है, जिसकी वजह से मेकअप पैची हो जाता है। ऐसी सिचुएशन से बचने के लिए कोशिश करे कि मेकअप में लेयरिंग न करें।

– मेटल ज्वेलरी का इस्तेमाल न करें। मेटल ज्वेलरी आपके गले में या अंगुलियों में रैशेस ला सकते हैं इसलिए कोशिश करें कि बरसात में फैब्रिक से बने हुए चोकर्स का इस्तेमाल करें। आजकल चोकर्स ट्रेंड में भी हैं।

– लेयर क्लोथिंग न करें क्योंकि जब आप बारिश में बाहर जाते हैं तो चान्सेज़ हैं कि आप गीले होने वाले हैं। इस दौरान आपके सारे कपड़े गीले हो जाएंगे और आप काफी अनकम्फर्टेबल हो सकते हैं इसलिए इस मौसम में आप हल्का कुछ भी पहन सकते हैं। कॉटन शर्ट्स, टी-शर्ट्स अच्छी चॉइस हो सकती हैं। आप इस मौसम में ओवरसाइज़ टी-शर्ट्स पहन सकते हैं। यह आपके भीगने के बाद भी कम्फर्टेबल रहेगा।

– बारिश में लेदर का इस्तेमाल बिलकुल न करें। पानी में भीगने से लेदर में फंगस हो जाता है और वह अंदर के कपड़े से अलग हो जाता है इसलिए कोशिश करें कि लेदर का बैग, जूते या जैकेट बरसात में इस्तेमाल न करें। आप इसकी जगह कॉटन के बैग्स और सिलिकॉन शूज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

– लाइक्रा फैब्रिक के कपड़े पहनने से बचें। यह फैब्रिक काफी पतला होता है और भीगने के बाद आपको असहज कर सकता है। आप इसकी जगह कॉटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

– टोड बैग्स का इस्तेमाल न करें। टोड बैग लेदर के बैग्स होते हैं और ओपन होते हैं। इससे आपका सामान भीग सकता है इसलिए कोशिश करें कि ज़िप वाले बैग्स लेकर ही बाहर जाएं। अपने साथ एक प्लास्टिक बैग ज़रूर रखें ताकि फ़ोन, लैपटॉप, वॉलेट उसमें सुरक्षित रखे जा सकें।

– इस मौसम में हेयर बन बनाने से बचें। बारिश के मौसम में हवा में नमी ज्यादा होती है, जिस वजह से बालों में मॉइस्चर ज्यादा रहता है । बन बनाने से बालों में हवा जाने का रास्ता नहीं रहता, जिस वजह से वे चिपचिपे हो जाते हैं और बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है इसलिए इस मौसम में आप पोनी टेल कर सकते हैं, लेकिन दिन में 1-2 बार बालों को खोलना चाहिए। ताकि बालों की नमी बाहर निकल सके।

Share.
42