X

तीर्थदर्शन के आवेदन की अंतिम तिथि आज

0

123 views

 मप्र शासन की मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत जिले के 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों को शासकीय खर्च पर दो अलग-अलग तीर्थस्थलों द्वारका और तिरुपति की यात्रा करवाई जाएगी। द्वारका के लिए विशेष ट्रेन 28 मार्च को इंदौर से प्रस्थान करेगी और 02 अप्रैल को वापसी होगी। वहीं तिरुपति के लिए विशेष ट्रेन 29 मार्च को इंदौर से प्रस्थान करेगी जबकि 03 अप्रैल को वापस आएगी।

द्वारका यात्रा के लिए विशेष ट्रेन इंदौर, देवास, उज्जैन और रतलाम होते हुए द्वारका जाएगी। इस ट्रेन में 260 यात्री और 11 अनुरक्षक होंगे। तिरुपति यात्रा के लिए विशेष ट्रेन इंदौर, देवास, सीहोर, हबीबगंज (भोपाल) होते हुए तिरुपति जाएगी। इस ट्रेन में 265 यात्री और 11 अनुरक्षक होंगे। इन दोनों यात्राओं के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आज है। आवेदन-पत्र जनपद पंचायत इंदौरसांवेरमहू और देपालपुर से प्राप्त किए जा सकते हैं।

आवेदक को मप्र का मूल निवासी होना चाहिए, उम्र 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. आयकरदाता नहीं होना चाहिए, इस योजना के तहत पूर्व में कोई यात्रा नहीं की हो और हितग्राही शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। आवेदन दो प्रतियों में  निर्धारित प्रपत्र में हिन्दी में भरना है। आवेदन के साथ 3.5X3.5 सेमी साइज का फोटो लगाना अनिवार्य है। आवेदक को साक्ष्य के रूप में मतदाता-पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या बिजली बिल में से किसी एक की छायाप्रति लगाना अनिवार्य है।

जारी निर्देशानुसार 65 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे व्यक्तिजिसने अकेले यात्रा करने के लिए आवेदन किया है, को अपने साथ एक सहायक, जिसकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष से कम होना चाहिएको यात्रा पर ले जाने की पात्रता होगी।

पति/पत्नी के साथ-साथ यात्रा करने पर सहायक की सुविधा नहीं होगी। इसी प्रकार दिव्यांग (60 प्रतिशत विकलांग) व्यक्ति भी इस यात्रा के लिए पात्र है तथा उस पर आयु का बंधन लागू नहीं होगा। दिव्यांग (60 प्रतिशत विकलांग) व्यक्ति को भी अनुरक्षक साथ ले जाने की पात्रता है।

Share.
31