ट्विटर ने बंद किए 7 करोड़ फेक अकाउंट

0

ट्विटर ने अब सफाई अभियान शुरू किया है। इस सफाई अभियान के तहत ट्विटर ने फर्जी यूज़र के खाते बंद कर दिए हैं, जिनका सीधा-सीधा असर बड़ी हस्तियों पर पड़ा है। ट्विटर की कार्रवाई के बाद कई बड़ी हस्तियों के फॉलोअर्स की संख्या में गिरावट हुई है। ट्विटर ने अब तक 7 करोड़ फेक अकाउंट डिलीट कर दिए हैं।

ट्विटर के इस सफाई अभियान का असर सबसे ज्यादा पढ़ा है, अंतरराष्ट्रीय पॉप सिंगर केटी पैरी पर। उनके 28 लाख फॉलोअर्स हो गए हैं। अमरीका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीब 1 लाख फॉलोअर्स घटे और भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी के करीब 3 लाख फॉलोअर्स। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के फॉलोअर्स की संख्या 17 हजार कम हुई। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के करीब 90 हजार और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के 35 हजार फॉलोअर्स कम हो गए।

इन नेताओं के भी फॉलोअर्स में आई गिरावट

– अखिलेश यादव (कम हुए 20 हजार फॉलोअर्स)

– मनीष सिसौदिया (कम हुए 10 हजार फॉलोअर्स)

– सुब्रहमण्यम स्वामी ( कम हुए 40 हजार फॉलोअर्स)

– चंद्रबाबू नायडू (कम हुए 20 हजार फॉलोअर्स)

– नीतीश कुमार (कम हुए 10 हजार फॉलोअर्स)

– लालू यादव (कम हुए 10 हजार फॉलोअर्स)

– असदुद्दीन ओवैसी (कम हुए 2 हजार फॉलोअर्स)

– सीताराम येचुरी (कम हुए 2 हजार फॉलोअर्स)

बॉलीवुड हस्तियों को भी नुकसान

ट्विटर के इस अभियान के बाद बॉलीवुड की हस्तियों को भी फॉलोअर्स का नुकसान हुआ है। अमिताभ बच्चन के करीब चार लाख फॉलोअर्स कम हो गए। सलमान खान, शाहरूख खान और आमिर खान के भी करीब 3-3 लाख फॉलोअर्स कम हुए। प्रियंका चोपड़ा को साढ़े तीन लाख और दीपिका पादुकोण को भी करीब 3 लाख फॉलोअर्स का नुकसान हुआ है।

ट्विटर ने किया था ऐलान

बता दें कि ट्विटर ने 11 जुलाई को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जानकारी दी थी कि वह अपने प्लेटफार्म को बेहतर बनाने के लिए कई खाते बंद कर रहा है। ट्विटर का मानना है कि फॉलोअर्स प्रमाणित होना चाहिए इसलिए ट्विटर फेंक अकाउंट को हटा रहा है, लेकिन इससे वास्तविक सक्रिय यूज़र्स को असर नहीं पड़ेगा।

Share.