इस कार में एक्सीडेंट में नहीं आएगी खरोंच

1

टाटा मोटर्स की कॉम्पैक्ट एसयूवी टाटा नेक्सन देश की पहली ऐसी कार बन गई है, जिसे वैश्विक स्तर पर हुए कार क्रैश टेस्ट में पूरे अंक मिले हैं। एनसीएपी की ओर से इस मामले में एक लिस्ट जारी की गई, जिसमें ग्लोबल कार सेफ्टी परफॉर्मेस में टाटा नेक्सन को 5 स्टार मिले। कार ने वयस्क की सुरक्षा के लिहाज से पूरे अंक हासिल किए, जबकि बच्चों की सुरक्षा में कार को तीन स्टार हासिल हुए हैं।

टाटा नेक्सन को इस वर्ष की शुरुआत में हुए सेफ्टी टेस्ट में चार अंक मिले थे। पिछले क्रैश टेस्ट की तुलना में इस बार टेस्ट की गई कार में बॉडी शेल और स्ट्रक्चर को समाने रखा गया है। कार में डुअल एयरबैग्स दिए गए हैं।

टाटा मोटर्स ने इस बार कई सारे सेफ्टी फीचर्स जैसे सीट बेल्ट रिमाइंडर, ड्राइवर और पैसेंजर के लिए कार के सभी वेरिएंट में कुछ सेफ्टी स्टैंडर्ड तक शामिल किया। इसके अलावा एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) दिया गया। ऐसे में नेक्सन ने इस क्रैश टेस्ट में 17 में से सबसे ज्यादा 16.6 अंक प्राप्त हुए हैं।

टाटा नेक्सन के फीचर्स

पेट्रोल वेरिएंट के इंजन और पावर की बात की जाए तो टाटा नेक्सन में 1198 सीसी का टर्बोचार्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो 108.5 बीएचपी की पावर और 170 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इंजन 6 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स से लैस है। 5 सीट वाली ये एसयूवी 17 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। डीजल वेरिएंट के इंजन और पावर की बात की जाए तो इसमें 1497 सीसी का टर्बोचार्ड डीजल इंजन दिया गया है। जो 108.5 बीएचपी की पावर और 260 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड एएमटी गियरबॉक्स से लैस है। कीमत की बात का जाए तो टाटा नेक्सन की एक्स शोरूम कीमत करीब 6.16 से 10.59 लाख रुपए है।

जल्द लॉन्च होगी सबसे छोटी कार

Photos! मारुति सुजुकी ने लॉन्च की नई अर्टिगा

महिंद्रा ने लॉन्च किया स्कॉर्पियो का नया वैरिएंट

Share.