वॉट्सएप मैसेज भेजें और पाइये अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी का क्लेम

0

आज के समय में अधिकतर काम स्मार्टफोन पर ही हो जाते हैं, चाहे वे किसी के बैंक कहते में पैसा जमा करवाना हो या हवाई जहाज की टिकट करवाना हो, सब कुछ सुविधाजनक हो गया है। ऐसे ही अब आपको इंश्योरेंस क्लेम लेने के लिए बीमा कंपनी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।  जल्द ही आप मात्र एक वॉट्सएप मैसेज भेजकर अपनी इंश्योरेंस पॉलिसी का क्लेम ले सकेंगे। फिलहाल यह सुविधा सभी बीमा कंपनियों ने लागू नहीं की है। ‘भारती एक्सा लाइफ़ इंश्योरेंस कंपनी’ इस क्षेत्र में काम कर रही है। बीमा कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए यह नई शुरुआत की है।  इस नई व्यवस्था के तहत इंश्योरेंस धारकों को अपना क्लेम लेने के लिए सिर्फ एक वॉट्सएप मैसेज भेजना होगा।

हर बीमा कंपनी का यह दायित्व होता है कि वह अपने सभी ग्राहकों को समय पर इंश्योरेंस पॉलिसी क्लेम उपलब्ध करवाए। वहीं ग्राहक भी ऐसी कंपनी की पॉलिसी लेना पसंद करते हैं, जिसमें क्लेम मिलने की प्रक्रिया सरल हो। लिहाजा कंपनी ने भी बीमा क्लेम लेने की प्रक्रिया बहुत आसान कर दी है। भारती एक्सा लाइफ़ इंश्योरेंस कंपनी ने मात्र एक वॉट्सएप मैसेज के जरिये क्लेम देने की सुविधा उपलब्ध करवाई है।

इस नई व्यवस्था के अंतर्गत ग्राहक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से इंश्योरेंस पॉलिसी के नॉमिनी को इंश्योरेंस कंपनी को अपने वॉट्सएप के जरिए एक मैसेज भेजना होगा। इस मैसेज के मिलते ही कंपनी में इस सेवा के लिए विशेष तौर पर रखी गई एक टीम के सदस्य नॉमिनी को फोन कर उनकी क्लेम प्रोसेस को पूरा करने में उनकी मदद करेंगे। इस प्रक्रिया के बाद बीमा कंपनी द्वारा बताए गए ज़रूरी कागजात  नॉमिनी को अपलोड करने होंगे। कंपनी द्वारा उचित जांच के बाद यदि क्लेम बनता है तो पॉलिसी का पैसा अपने आप नॉमिनी के खाते में भेज दिया जाता है।

Share.