website counter widget

सावधान! Whatsapp कॉल उड़ा देगी आपका सारा डाटा

0

आज के दौर में लगभग सभी लोग इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (Whatsapp) का इस्तेमाल करते हैं। वहीं व्हाट्सएप भी अपनी ऐप के लिए लगातार अपडेट निकालता रहता है। लेकिन यदि आपने अभी तक अपने व्हाट्सएप को अपडेट नहीं किया है तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं। अगर आप अपने सॉफ्टवेयर के अपडेट को इग्नोर करते आ रहे हैं तो यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है, इसलिए सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर लें। दरअसल इसके पीछे की वजह है एक बग, जो व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर देखा है।

घर बैठे बेचें पुराना मोबाइल आधी से भी अधिक कीमत में

दरअसल यह बग आपके स्मार्टफोन में सिर्फ एक व्हाट्सएप कॉल के माध्यम से एक स्पायवेयर को इनस्टॉल करने की इजाजत देता है। मतलब कि आपके स्मार्टफोन में इंस्टाल व्हाट्सएप पर आई एक कॉल, चाहे आप उसे रिसीव न करें, आपके स्मार्टफोन में स्पायवेयर इनस्टॉल कर देगा। यह स्पायवेयर आपके स्मार्टफोन का सारा डाटा जैसे कॉल-लॉग्स, ईमेल, मैसेजेज, फोटोज और वीडियो आदि को एक इसरायली साइबर इंटेलिजेंस कंपनी NSO को भेज देगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक़ NSO ने एक ऐसा कोड डेवलप किया है जिसे आपके स्मार्टफोन में आसानी से ट्रांसमिट किया जा सकता है। यह तब भी संभव जब आप कोई कॉल रिसीव भी नहीं करते। हो सकता है यह कॉल आपके व्हाट्सएप ऐप की कॉल लिस्ट में भी ना दिखाई दे।

गूगल ने किया प्राइवेसी में बदलाव, डिलीट होगा पुराना डाटा

इसका सीधा सा मतलब है कि आपको पता भी नहीं चलेगा और आपके स्मार्टफोन का सारा डाटा NSO के पास पहुंच जाएगा। अगर आप व्हाट्सएप के पुराने वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो आज ही उसे अपडेट कर लीजिए। जो व्हाट्सएप वर्जन इस बग से प्रभावित हुए हैं उनमे Android v2.19.134 और इससे पहले के वर्जन, Whatsapp Business Android v2.19.44 व इससे पहले के वर्जन, WhatsApp iOS v2.19.51 व इससे पहले के वर्जन शामिल हैं। इसके अलावा Windows v2.18.348 और पुराने वर्जन के साथ WhatsApp Tizen v2.18.15 और इससे पहले के वर्जन भी इस बग से प्रभावित हुए हैं।

वहीं इस बग के बारे में पता चलने के बाद ही व्हाट्सएप से अपने सर्वर को सुरक्षित रखने के लिए ऐप का अपडेट रोल-आउट करना शुरू कर दिया। फिलहाल कंपनी इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रही है कि उसके कितने ग्राहक इस बग से प्रभावित हुए हैं। वहीं कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं से तत्काल ही व्हाट्सएप को अपडेट करने की अपील की है।

भारत का पहला स्टीम ओवन हुआ लांच

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.