website counter widget

WhatsApp ने जारी किए 5 शानदार फीचर्स

0

दुनिया का सबसे पॉपुलर मेसेजिंग प्लैटफॉर्म WhatsApp अपने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लगातार नए-नए फीचर्स अपडेट करते रहता है। अपने फीचर को लगातार अपडेट करने की वजह से ही आज Whatsapp New Features पूरी दुनिया में छाया हुआ है। आज WhatsApp के 1.5 बिलियन यूजर्स हो चुके हैं, जिसमें से 400 मिलियन यूजर्स सिर्फ भारत के ही हैं। हाल ही में WhatsApp ने कुछ नए फीचर अपने प्लैटफॉर्म में जोड़े हैं। यह फीचर उपभोक्ताओं की प्राइवेसी और स्पैमिंग को नियंत्रित करने के लिए जोड़े गए हैं। अभी तक इन नए फीचर का परीक्षण किया जा रहा था। टेस्टिंग पूर्ण हो जाने के बाद अब इन्हें उपभोक्ताओं के लिए जारी कर दिया गया है।

चांद की कक्षा में सफलतापूर्वक स्‍थापित हुआ Chandrayaan 2 

हालांकि व्हाट्सएप का डार्क मोड (Dark Mode) फीचर आईओएस 13 (iOS 13) और एंड्राइड Q (Android Q) के लिए ही जारी किया गया है। बिना इन ऑपरेटिंग सिस्टम के इस फीचर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। फिलहाल Whatsapp ने जो फीचर जारी किए हैं वे काफी समय से चर्चा में बने हुए थे। लोगों को इन फीचर्स का एक लंबे समय से इंतजार था। उपभोक्ताओं का इंतजार अब ख़त्म हो चुका है। तो चलिए जानते हैं उन्ही फीचर्स के बारे में (Whatsapp New Features)।

फिंगरप्रिंट अनलॉक

उपभोक्ताओं की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए WhatsApp ने अपने एंड्राइड यूजर्स के लिए ‘फिंगरप्रिंट अनलॉक’ (Fingerprint Unlock) फीचर जारी किया है। अब उपभोक्ता अपने व्हाट्सएप को अपने फिंगरप्रिंट की मदद से लॉक या अनलॉक कर सकेंगे। इतना ही नहीं अब उपभोक्ता नोटिफिकेशन से भी कंटेंट को छुपा सकेंगे।

WhatsApp बोट

व्हाट्सएप पर दूसरा फीचर WhatsApp बोट दिया गया है जिसे एक्टिवेट करने के बाद इसे एक सर्च इंजन की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। अब उपभोक्ता अपने व्हाट्सएप पर ही विकीपीडिया डीटेल्स, न्यूज, डिक्शनरी आदि सर्च कर सकेंगे। यह आपके हर सवाल का जवाब देगा।

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ का भांजा रतुल पुरी गिरफ्तार

फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड

इस फीचर के नाम से ही जाहिर है कि यह फीचर उपभोक्ता को इस बात की जानकारी देगा कि कोई मैसेज 5 से ज्यादा बार फॉरवर्ड किया जा चुका है। इतना ही नहीं यह फीचर यह भी जानकारी देगा कि उपभोक्ता को प्राप्त होने वाला मैसेज रिसेंटली क्रिएट करके भेजा गया है या  पहले फॉरवर्ड किया जा चुका है। यह फेक न्यूज को फैलने से रोकेगा।

Consecutive voice मैसेज

इस फीचर की सहायता से हर एक Voice मैसेज को इंडिविजुअल क्लिक करना जरूरी नहीं है। मतलब यह फीचर एक बार किसी Voice मैसेज पर क्लिक करने के बाद आटोमेटिक सारे Voice मैसेज को प्ले करने की आजादी देता है।

ग्रुप इन्विटेशन

ज्यादातर उपभोक्ता इस वजह से परेशान होते हैं कि उन्हें बे-वजह और बिना किसी पूर्व सूचना के किसी भी ग्रुप में ऐड कर लिया जाता है। ग्रुप में बार नोटिफिकेशन और पुराने मैसेजेस से लोग काफी इरिटेट हो जाते हैं। उसी समस्या से निजात दिलाने के लिए ग्रुप इन्विटेशन फीचर जारी किया गया है। इस फीचर को ऑन करने के बाद बिना किसी उपभोक्ता की परमिशन के उसे किसी भी ग्रुप में ऐड नहीं किया जा सकता।

Sri Lankan Navy Apprehend : अब भारत और श्रीलंका के बीच युद्ध!

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.