व्हाट्सअप के जिस फीचर का था इंतज़ार.. वो आ गया

0

आज दुनिया भर में इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp काफी लोकप्रिय हो चुका है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक की तरह ही आज व्हाट्सएप को हर कोई इस्तेमाल करता है। लेकिन व्हाट्सएप में अभी कई सारे लिमिटेशन्स यानी की पाबंदियां हैं। जैंसे कि आप इसमें फेसबुक की तरह और कई अकाउंट नहीं बना सकते या फिर दूसरे अकाउंट को एक ही वक़्त पर एक ही डिवाइस में इस्तेमाल नहीं कर सकते। हालांकि इसके लिए बाद में नया विकल्प दिया गया और आप एक ही डिवाइस में दो अकाउंट ऑपरेट कर सकते हैं। लेकिन अब समस्या ये है कि यदि आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को किसी दूसरी डिवाइस में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है।

अगर आप दो डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको व्हाट्सएप चलाने के लिए अपने प्राइमरी स्मार्टफोन पर ही निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में यदि डिवाइस आपके पास न हो या फिर उसकी बैटरी डिस्चार्ज हो तो आपको काफी परेशानी उठानी पड़ती है क्योंकि आप उस डिवाइस के बिना अपना अकॉउंट किसी अन्य डिवाइस में ओपन नहीं कर सकते। हालांकि इस समस्या के समाधान के लिए कुछ समय पहले ही व्हाट्सएप की तरफ से एक रिपोर्ट पेश की गई थी। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि जल्द ही व्हाट्सएप मल्टी डिवाइस सपोर्ट उपलब्ध कराएगा। अब आपको बता दें कि व्हाट्सएप ने अपने इस नए फीचर पर कार्य शुरू कर दिया है। हाल ही में मिली एक रिपोर्ट से यह पता चला है कि व्हाट्सएप इस फीचर को डेवेलप कर रहा है।

ताजा रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है कि व्हाट्सएप के इस नए फीचर में एक अधिक डिवाइस को अपने अकाउंट से जोड़ने का विकल्प दिया जाएगा। इस फीचर की सहायता से आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को अलग-अलग स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकेंगे। अलग-अलग डिवाइस में एक ही अकाउंट इस्तेमाल करने पर यूजर की प्राइवेसी को कोई खतरा न हो इसका भी ख़ास ख्याल रखा जाएगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि यूजर की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए इस फीचर के साथ भी चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड ऑप्शन मौजूद रहेगा। हालांकि अभी व्हाट्सएप की तरफ से इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। फिलहाल अभी व्हाट्सएप iPad के लिए एक बेहद ख़ास वर्जन को तैयार कर रहा है।

Prabhat jain

Share.