व्हाट्सएप लाया धांसू फीचर

0

मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं के लिए एक नया फीचर लांच किया गया है। इस फीचर का इंतजार सभी को बड़ी ही बेसब्री से था। व्हाट्सएप ने अपने एप के लिए बायॉमेट्रिक ऑथेंटिकेशन फीचर को लांच कर दिया है। अब इस फीचर की सहायता से उपभोक्ता फेस आईडी (Face ID) या टच आईडी (Touch ID) का प्रयोग कर अपने व्हाट्सएप की चैट को सुरक्षित कर सकते हैं।

इस फीचर का इस्तेमाल बिलकुल उसी तरह होगा, जिस तरह लोग अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए पैटर्न लॉक का इस्तेमाल करते हैं। पहले इस फीचर को बीटा वर्जन पर लांच किया गया था, लेकिन अब इसे सभी iOS उपभोक्ताओं के लिए लांच कर दिया गया है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए iOS उपभोक्ताओं को, अपना व्हाट्सएप मैसेंजर अपडेट करना पड़ेगा। इस फीचर का इस्तेमाल व्हाट्सएप के 2.19.20 वर्जन पर किया जा सकेगा। लेटेस्ट आईफोन या आईपैड इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता फेसआई ऑथेंटिकेशन सिस्टम के माध्यम से इस फीचर का प्रयोग कर सकेंगे, जबकि पुराने मॉडल का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को ऑथेंटिकेशन फीचर को एनेबल करना होगा।

इस ऑथेंटिकेशन फीचर को एनेबल करने के लिए उपभोक्ताओं को सबसे पहले अपने व्हाट्सएप मैसेंजर को अपडेट करना होगा। उपडेट हो जाने के बाद एप को ओपन करें। फिर एप की सेटिंग में जाकर अकाउंट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपने प्राइवेसी वाले ऑप्शन में जाना होगा जहां से आप ‘स्क्रीन लॉक’ का विकल्प चुने और इसे एनेबल करें। इस विकल्प को एक्टिवेट करने के बाद आप आसानी से अपने व्हाट्सएप को लॉक कर सकते हैं। अगर किसी परिस्थिति में आपके व्हाट्सएप पर ऑथेंटिकेशन फीचर डिटेक्ट नहीं कर पाता तो आप पासकोड के जरिए भी इसे अनलॉक कर सकते हैं। इस फीचर की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, यह आपके फिंगरप्रिंट/फेशियल डेटा को सर्वर पर संरक्षित नहीं करता। मतलब यह फीचर पूरी तरह से सुरक्षित बनाया गया है।

फिलहाल व्हाट्सएप ने अपने इस नए फीचर को सिर्फ iOS उपभोक्ताओं के लिए जारी किया है। व्हाट्सएप इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी है कि इस फीचर को कब तक एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए लांच किया जाएगा। हालांकि ऐंड्रॉयड पर वॉट्सऐप के बीटा वर्जन में इसे देखा गया था, जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि बेहद जल्द इस फीचर को, एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए भी जारी कर दिया जाएगा। हालांकि इस फीचर से किसी पर्सनल चैट को नहीं, बल्कि पूरे मेसेजिंग ऐप को ही लॉक किया जा सकता है।

(प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.