वाई-फाई की स्पीड हो गई है स्लो तो अपनाएं यह तरीके

0

आज का दौर तेजी से डिजिटल (Digital) होता जा रहा है। आज हर व्यक्ति इंटरनेट (internet) का इस्तेमाल करता है। चाहे घर हो या ऑफिस यहां तक कि अब तो लोग राह चलते भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। वैसे देखा जाए तो कार्यस्थल या फिर घर में अधितकर वाई-फाई (Wifi router) का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं कई बार हमें वाई-फाई के इस्तेमाल को लेकर इससे जुड़ी कई समस्याओं (Wifi Speed Problem) का सामना करना पड़ता है। जैसे वाई-फाई सिग्नल कमजोर हो जाता है या फिर इसकी स्पीड कम हो जाती है। इस तरह की समस्या से अमूमन हर व्यक्ति जूझता है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस तरह की समस्या से किस तरह से निजात पाया जा सकता है।

OS Android 10 Features जो बदल कर रख देंगे आपका स्मार्टफोन

Easy Tips To Get Rid Of Slow Wifi Speed Problem In Hindi

Easy Tips To Get Rid Of Slow Wifi Speed Problem In Hindi

अगर आपके भी वाई-फाई की स्पीड स्लो (Wifi Speed Problem) हो गई है या फिर उसका सिग्नल कमजोर हो गया है तो आपको इस तरह की समस्या से बचने के लिए कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। सबसे पहले तो आप अपने वाई-फाई के राउटर (Wifi router) के यूएसबी पोर्ट को जांच लें। दूसरी बात जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए वह यह है कि अपने वाई-फाई के पासवर्ड को नियमित रूप से थोड़े-थोड़े समय अंतराल के बाद बदलते रहना चाहिए। अगर आपके घर में अक्सर गेस्ट यानी मेहमान आते रहते हैं तो आप अपने वाई-फाई के राउटर की सेटिंग में गेस्ट नेटवर्क को ऑन कर दें।

kodak ने 43, 50, 55-इंच के स्मार्ट TV मॉडल्स भारत में लॉन्च किये , कीमत 23 हजार से शुरू..

Easy Tips To Get Rid Of Slow Wifi Speed Problem In Hindi

Easy Tips To Get Rid Of Slow Wifi Speed Problem In Hindi

इसके अलावा आपको वाई-फाई एनालाइजर और वाईफाई स्टंबलर जैसे पावरफुल टूल्स से चैनल की तलाश करना चाहिए। वाई-फाई की स्पीड बढ़ाने के लिए आपको नेटवर्क के एडमिनिस्ट्रेशन इंटरफ़ेस पर जरूर ध्यान देना चाहिए। आपको यह निश्चित करना होगा कि आपके नेटवर्क को ऑप्टिम परफॉर्मेंस के लिए कॉन्फिगर किया गया हो। अगर आपका वाई-फाई राउटर (Wifi router) डूअल बैंड है तो आप से 2.4 गीगा हर्टज की जगह पर 5 गीगा हर्टज बैंड पर सेट कर लें। इसके अलावा अगर आप अपनी वाई-फाई की स्पीड (Wifi Speed Problem) में और सुधार चाहते हैं तो आपको अपने राउटर को हमेशा अपडेट करते रहना चाहिए। राउटर बनाने वाली कंपनियां इसके सॉफ्टवेयर में लगातार अपडेट करती रहती हैं ताकि स्पीड को बेहतर बनाया जा सके। इसलिए कंपनी द्वारा अपडेट किए सॉफ्टवेयर को अपने राउटर में जरूर अपडेट करें। अगर आपका राउटर ज्यादा पुराना है तो आपको नए हार्डवेयर वाले राउटर को खरीदना चाहिए। आप चाहें तो अपने राउटर में एक एक्स्ट्रा एंटीना भी जोड़ सकते हैं।

भारत में लांच होने जा रहा Xiaomi Mi A3

Prabhat Jain

Share.