टेलीग्राम के सामने फीका है वॉट्सऐप, इन फीचर की है कमी

0

वैसे तो वॉट्सऐप (WhatsApp) सबसे ज्यादा लोकप्रिय मेसेजिंग ऐप है। क्योंकि वॉट्सऐप (WhatsApp) उपभोक्ताओं के चैटिंग एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बनाता है। वॉट्सऐप (WhatsApp) यूजर्स की सहूलियत का भी पूरा ध्यान रखता है उनके लिए नए-नए फीचर भी ला रहा है। इसके बावजूद वॉट्सऐप को कड़ी टक्कर मिल रही है। वॉट्सऐप को कड़ी टक्कर दे रहा है उसका प्रतिद्वंदी टेलीग्राम (WhatsApp Hidden Features)। जी हां अपनी प्राइवेसी पॉलिसी के चलते टेलीग्राम ने बेहद शानदार शुरुआत की। वहीं टेलीग्राम के उपभोक्ताओं की बात की जाए तो उसके यूजर्स 20 करोड़ से भी ज्यादा हो गए हैं। वहीं ऐसा अनुमान है कि आने वाले कुछ ही समय में इसके उपभोक्ताओं की संख्या दोगुनी हो जाएगी। वहीं टेलीग्राम भी उपभोक्ताओं की हर जरूरत के हिसाब से कई फीचर लांच कर रहा है।

लीक हुआ Samsung Galaxy A90 5G का रिटेल बॉक्स

टेलीग्राम ने कई फीचर उपडेट कर वॉट्सऐप को एक बेहद कड़ी चौनोती दी है। अगर वॉट्सऐप को नंबर वन पोजीशन पर बने रहना है तो उसे अपने फीचर्स पर काफी ज्यादा ध्यान देना होगा और उस पर काम करना होगा। आज हम आपको बताते हैं कि किन फीचर्स की वजह से आज टेलीग्राम वॉट्सऐप को कड़ी टक्कर दे रहा है और कौन से फीचर्स वॉट्सऐप में उपलब्ध नहीं है। जबकि वॉट्सऐप और टेलीग्राम एक जैसे ही मेसेजिंग ऐप हैं।

kodak ने 43, 50, 55-इंच के स्मार्ट TV मॉडल्स भारत में लॉन्च किये , कीमत 23 हजार से शुरू..

फाइल साइज लिमिट

सबसे पहले बात की जाए इन ऐप द्वारा भेजी जाने वाली फाइल्स की तो वॉट्सऐप में केवल 100 MB की ही फ़ाइल भेजी जा सकती है। इस साइज से बड़ी फ़ाइल भेजने की इजाजत वॉट्सऐप नहीं देता। जबकि टेलीग्राम अपने उपभोक्ताओं को 1।5GB तक की किसी भी तरह की फ़ाइल भेजने और प्राप्त करने की अनुमति प्रदान करता है।

म्यूटेड मेसेज

इसके अलावा म्यूटेड मेसेज फीचर टेलीग्राम को वॉट्सऐप से काफी अलग बनाता है। इसमें बिना किसी नोटिफिकेशन साउंड के किसी व्यक्ति या ग्रुप में मैसेज भेजा जा सकता है। यह मैसेज प्राप्त करने वाले को परेशान नहीं करते। वह जब चाहे नोटिफिकेशन साउंड को ऑन भी कर सकता है।

स्मार्ट नोटिफिकेशंस

यह फीचर टेलीग्राम उपभोक्ताओं को ग्रुप में आने वाले मैसेज के नोटिफिकेशन म्यूट करने की इजाजत देता है। ऐसे में उपभोक्ताओं को नोटिफिकेशन तभी प्राप्त होते हैं जब ग्रुप में कोई उनका जिक्र करता है या फिर उसके किसी मैसेज का जवाब देता है।

स्लो मोड

यह फीचर ग्रुप एडमिन को मेसेज की लिमिट सेट करने में सहायता करता है। इस फीचर की मदद से ग्रुप एडमिन ग्रुप के मैसेज लिमिट को सेट करता है। इस फीचर के कारण ग्रुप मेम्बेर्स एडमिन द्वारा सेट किए गए टाइम लिमिट के हिसाब से ही मैसेज भेज सकते हैं और एडमिन मैसेज फ्लो को नियंत्रित कर सकता है।

Vivo Nex 3 स्मार्टफोन की जानकारी हुई लीक

ग्रुप परमिशन

टेलीग्राम एक नॉर्मल ग्रुप में केवल 200 लोगों को ही जोड़ने की अनुमति देता है। लेकिन जब ग्रुप में 200 मेम्बेर्स हो जाते हैं तो यह एक सुपर ग्रुप बन जाता है और फिर इसकी लिमिट 5 हजार तक हो जाती है। मतलब एक ग्रुप में 5 हजार तक मेम्बेर्स जोड़ सकते हैं। इसके अलावा इसमें ग्रुप परमिशन का फीचर है जो यूजर्स को डिफॉल्ट परमिशंस सेट करने की इजाजत देता है। यह फीचर ग्रुप में मेम्बेर्स द्वारा किसी ख़ास मैसेज या फिर कंटेट को भेजने से रोकने का कार्य करता है। वहीं सुपर ग्रुप में नार्मल ग्रुप से कहीं ज्यादा फीचर होते हैं जो एडमिन को पूरा कंट्रोल प्रदान करते हैं।

ओपन सर्च

इसके आलावा टेलीग्राम में ओपन सर्च का भी आप्शन प्राप्त होता है। मतलब आप किसी कंटेंट को डायरेक्ट अपलोड कर सकते हैं जिसे लोग सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Prabhat

Share.