जरूर पढ़ें जिनके पासवर्ड 123456 है, होगा उनका बड़ा नुकसान

0

आज की दुनिया तेजी से डिजिटल होती जा रही है। आज के दौर में हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन होता ही है। इस छोटे से डिवाइस में लोगों की लगभग सभी जानकारी होती है। चाहे बैंक खाते की डिटेल हो या फिर कोई और निजी जानकारी। इन सभी जानकारियों को सुरक्षित रखने के लिए हर व्यक्ति अपने फोन में या अपनी आईडी में पासवर्ड जरूर लगाकर रखता है। लेकिन यदि आप अपना पासवर्ड ‘123456’ रखते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। ( understand cyber security ) दरअसल यह पासवर्ड रखने वालों का पासवर्ड हैक हो सकता है। दरअसल इसे लेकर हाल ही में एक शोध किया गया है।

Whatsapp पर मैसेज भेजने पर होगी जेल

इस शोध में खुलासा हुआ है कि दुनिया की सबसे लोकप्रिय वेबसाइट्स पासवर्ड को लेकर सलाह देती है वह भिन्न-भिन्न होती हैं और वह यूजर्स के निजी डाटा को सुरक्षित नहीं रखता है। दरअसल अधिकतर ऐसी वेबसाइट यूजर्स के निजी डाटा को साइबर अपराधियों को उपलब्ध कराती है। दरअसल कई वेबसाइट यूजर्स को उनका डाटा सुरक्षित रखने के लिए कई तरह की सलाह देती हैं लेकिन अधिकतर मामलों में इन वेबसाइट्स की सलाह से अच्छा होने की जगह लोगों बुरा अधिक हो जाता है। ( understand cyber security ) इंग्लैंड के प्लेमाउथ विश्वविद्यालय ने इस मामले में एक शोध किया जिसमें यह खुलासा हुआ है।

जियो ने जारी किए सबसे फायदेमंद प्लान, मिलेगा 300% का फायदा

कंप्यूटर फ्रॉड एंड सिक्योरिटी द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में बताया कि शोध में 16 तरह के पासवर्ड का अध्ययन किया गया। इनमें से 10 पासवर्ड को दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले पासवर्ड में शामिल किया गया है। ( understand cyber security ) वहीं सूचना सुरक्षा प्रोफ़ेसर स्टीव फर्नेल का कहना है कि “लोगो को बहुत कम उम्मीद करनी चाहिए कि उनका डेटा सुरक्षित रहेगा और, पासवर्ड के लिए प्रतिस्थापन की अनुपस्थिति में, उन्हें निरंतर और सूचित मार्गदर्शन प्रदान करना बेहतर सुरक्षा की तलाश में महत्वपूर्ण है।” गौरतलब है कि ब्रिटेन की नेशनल साइबर सिक्योरिटी सेंटर द्वारा भी एक सर्वे किया गया था जिसके अनुसार करोड़ों यूजर्स अभी भी अपने अकाउंट के पासवर्ड  123456 रखते हैं। इस सर्वे के मुताबिक़ अभी भी लगभग 23.2 मिलियन यूजर्स अपना पासवर्ड 123456 रखते हैं, जबकि 7.7 मिलियन यूजर्स के पासवर्ड 123456789 होते हैं।

टेलीग्राम के सामने फीका है वॉट्सऐप, इन फीचर की है कमी

Prabhat Jain

Share.