website counter widget

पेन ड्राइव हो गई है करप्ट? तो ऐसे करें ठीक

0

आज के तकनीक से भरे इस दौर में यदि डाटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर करना हो तो USB ड्राइव सबसे आसान तरीका है। पोर्टेबल माध्यम होने की वजह इसका इस्तेमाल बेहद आसान है। आजकल स्टोरेज के मामले में USB ड्राइव 128GB से लेकर और भी ज्यादा क्षमता के साथ मौजूद हैं जिसमें आपका

अधिकांश डाटा स्टोर किया जा सकता है। देखा जाए तो हार्ड-डिस्क के मुकाबले यह बेहद सस्ती, छोटी और हल्की होती है। इसे अपने साथ रखना बेहद ही आसान होता है। आपक काम बेहद ही आसान बनाने वाली यह USB कई बार आपको मुश्किल में डाल देती है। कई बार कई कारणों की वजह से आपकी पेन ड्राइव कंप्यूटर पर फॉर्मेट नहीं होती और फॉर्मेट करने एरर मैसेज देती है।

Youtube Premium Subscription हुआ बेहद सस्ता

कई बार पेन ड्राइव करप्ट हो जाती है और इसी वजह से इसे फॉर्मेट करना मुश्किल हो जाता है। अगर आपके साथ भी इस तरह की कोई समस्या है तो आप कुछ उपाय के माध्यम से इसका हल निकाल सकते हैं। इसके लिए हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि किन तरीकों से आप अपनी पेन ड्राइव को ठीक कर सकते हैं।

पहला तरीका –

आपको बता दें कि कंप्यूटर के विंडोज में एक बिल्ट-इन फीचर होता है जो किसी भी ड्राइव की एरर को चेक करता है। विंडोज का यह फीचर डिस्क के बैड सेक्टर्स को चेक करने के साथ उसे अपने आप ही फिक्स करता है। हालांकि यह सभी एरर को फिक्स नहीं कर पाता। कुछ ऐसी एरर होती हैं जिसे फिक्स करने में यह असमर्थ रहता है।

इसके लिए आपको आपकी USB ड्राइव पर राइट क्लिक कर उसकी प्रॉपर्टीज में जाना होगा। यहां आपको टॉप पर ‘टूल्स’ का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करने पर आपके सामने एक बॉक्स ओपन होगा यहां पर आप Check Now के विकल्प पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको दो अन्य विकल्प ‘Automatically fix file system errors’ और ‘Scan for an attempt recovery for bad sectors’ के विकल्प को चुनना होगा। अब स्टार्ट पर क्लिक कर प्रक्रिया को शुरू कर दें। थोड़ा इन्तजार करें और प्रक्रिया को पूरा होने दें। जब प्रक्रिया पूरी हो जाए तब अपनी पेन ड्राइव को दोबारा फॉर्मेट करने की कोशिश करें।

फेसबुक पेश करने जा रहा बेहद ही ख़ास फीचर

दूसरा तरीका –

यह तरीका है Comand Prompt का तरीका। इसमें आपको कमांड की सहायता से अपनी पेन ड्राइव को फॉर्मेट करना होगा। यह तरीका तभी इस्तमाल करें जब पहले तरीके से पेन ड्राइव फॉर्मेट न हो। इस तरीके को अपनाने से पहले अपने कम्प्यूटर से बाकी सारी ड्राइव को अलग कर दें और सिर्फ फॉर्मेट की जाने वाली पेन ड्राइव को ही कनेक्ट करें।

स्टार्ट मेन्यू में जाएं और CMD को टाइप कर उस पर क्लिक करें। एडमिनिस्ट्रेटिव राइट्स के साथ ही उसे स्टार्ट करें। अब यहां आपको ‘diskpart’ टाइप करना होगा। जैसे ही आप यह लिख कर एंटर करेंगे तो आपके कम्प्यूटर स्क्रीन पर सभी कनेक्टेड डिवाइसेज की लिस्ट आ जाएगी।

सेट टॉप बॉक्स का झंझट खत्म, Tata Sky Binge सर्विस लांच

अब यहां आपको अपनी पेन ड्राइव को सिलेक्ट करना होगा। इसके लिए आपको टाइप करना होगा select disk disk_(number) यहां आपको आपकी पेन ड्राइव का नंबर डालना होगा जो लिस्ट में दिया गया था।

अब यहां  ‘Clean’ टाइप करें तो आपकी पेन ड्राइव फॉर्मेट करने के लिए पूछेगी। यहां से अपनी पेन ड्राइव को फॉर्मेट करें।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.