website counter widget

Cyber Fraud : साइबर ठगी से बचने के लिए जरूरी है सावधानी, पढ़ें यह खबर

0

देश और दुनिया ने आज बेहद ही ज्यादा तरक्की कर ली है। जहां विज्ञान आज लगातार ही आधुनिकता की ओर कदम बढ़ा रहा है वहीं सायबर अपराध और ऑनलाइन ठगी के केस भी ज्यादा बढ़ गए हैं (Cyber Fraud)। आए दिन कोई न कोई ऑनलाइन ठगी यानी की सायबर ठगी का केस सामने आ ही जाता है। पढ़े-लिखे, समझदार और जानकार लोग भी इस तरह की ठगी का शिकार बन जाते हैं। कई बार कोई ठग आपको बैंक अधिकारी बन कॉल करता है और आपसे आपके ATM का पिन जान लेता है और फिर वह आपको चूना लगा देता है। इसके अलावा और भी कई तरीके हैं जिनकी सहायता से ये ठग लोगों को ठगते हैं। इन सभी से बचने का केवल एक ही उपाय है और वह है सावधानी। तो चलिए जानते हैं कि आप किस तरह से इस ऑनलाइन ठगी से सावधान रह सकते हैं।

आ रही है New 2019 Hyundai Elantra Facelift

इसका सबसे पुराना तो यही तरीका है कि ठग फोन कर आपसे आपके खाते की सभी जानकारियां ले लेते हैं। वे आपसे बैंक अधिकारी बन बात करते हैं और तमाम जानकारियां हासिल कर लेते हैं (Cyber Fraud)। यहां आपको यह बात जाननी बेहद जरूरी है कि कभी भी कोई बैंक आपको कॉल कर जानकारी नहीं मांगता। हालांकि बैंक भी अपने सभी ग्राहकों को इस बारे में जागरूक करती है।

सायबर ठगी का दूसरा और सबसे आसान तरीका है लॉटरी। जी हां आपको भी कभी न कभी कोई मेल जरूर आया होगा जिसमें एक, दो या फिर 5 करोड़ रुपये की लॉटरी निकलने का दावा किया गया होगा। यह भी ऑनलाइन ठगी का ही एक फॉर्मूला है जिसमें अक्सर लोग फंस जाते हैं। अगर आपको भी इस तरह का कोई मेल आया है तो उसे डिलीट कर दें। यदि अभी तक नहीं आया है तो आप बेहद ही लकी हैं। याद रखें इस तरह के मेल सिर्फ ऑनलाइन ठगी को ही अंजाम देते हैं इसलिए इसके झांसे में कभी न आएं।

Jio का धमाका, गीगा फाइबर का सस्ता प्लान किया पेश

अभी हाल ही में ऑनलाइन ठगी का ऐसा मामला सामने आया है जिसे जानकर सभी हैरानी में पड़ गए। दरअसल ऑनलाइन ठगी करने वाले शातिरों ने एक नकली सरकारी वेबसाइट बना डाली। साइट भी ऐसी वैसी नहीं बल्कि प्रधानमंत्री की योजना वाली साइट। इस वेबसाइट पर युवाओं को फ्री में लैपटॉप दिए जाने की झूठी जानकारी भी दी गई (Cyber Fraud)। इसी जानकारी के आधार पर लोगों को खूब ठगा भी गया। सरकारी योजनाओं के नाम पर लोगों को खूब उल्लू बनाया गया और लोग भी उन ठगों के झांसे में फंसते गए। अगर आप भी इसी तरह की कोई वेबसाइट देखते हैं जिस पर सरकारी योजनाओं के नाम पर आपसे पैसे की मांग की जा रही हो या फिर ऐसा कोई मेल प्राप्त हो तो सबसे पहले आप संबंधित विभाग से जानकारी लें। विभाग में पूरी तरह से जांच-पड़ताल कर ही ऐसी किसी योजना पर विश्वास करें।

लांच होने जा रहा एमआई बैंड 4, जाने इसकी खासियत

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.