website counter widget

अब गूगल पे से करें ट्रेन की टिकट बुक, बिना किसी शुल्क के

0

पैसों का भुगतान करने के लिए आज कल लोग डिजिटल मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं। इन मोबाइल वॉलेट में पेटीएम (Paytm), फ़ोन पे (PhonePe) और गूगल पे (Google Pay) का सर्वाधिक इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अब आपको यह जानकार और भी ख़ुशी होगी कि आप गूगल पे (Google Pay) का इस्तेमाल कर घर बैठे आसानी से अपने ट्रेन की टिकट को बुक कर सकते हैं। जी हां अब आपका गूगल पे आईआरसीटीसी (IRCTC) की सहायता से आपकी रेलवे बुकिंग करेगा। सिर्फ टिकट बुकिंग ही नहीं बल्कि आप इसकी सहायता से और भी कई कार्य कर पाएंगे। जैसे आप टिकक कैंसिल, टिकट बुकिंग, ट्रेन संचालन से जुड़ी सभी जानकारियां अपने गूगल पे ऐप के माध्यम से हासिल कर सकते हैं।

क्यों अक्सर बीमारियों के नाम पर छुट्टियां लेते हैं कर्मचारी? शोध में हुआ खुलासा

इसके अलावा आप अपने गूगल पे (Google Pay) से सीट के उपलब्धता के बारे में भी पता लगा सकते है। अगर आप अपना रेलवे टिकट अपने गूगल पे के माध्यम से बुक करना चाहते हैं तो इस फीचर को एक्सेस करने के लिए आपको अपने आईआरसीटीसी (IRCTC) अकाउंट को लॉग-इन करना पड़ेगा। अब आप सोच रहे होंगे कि गूगल पे के अलावा पहले भी टिकट बुकिंग के लिए पेटीएम जैसी एप का इस्तेमाल किया जाता था फिर इसमें नया क्या है? तो आपको बता दें कि अन्य किसी भी एप से टिकट बुक करने पर आपको टिकट की कीमत से अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता था, लेकिन गूगल पे से टिकट की बुकिंग पर आपको किसी भी तरह का कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

एक ऐसा मंदिर जो मरे हुए इंसान को भी कर देता है जिंदा

अपनी रेलवे टिकट बुक करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल पे (Google Pay) ऐप को ओपन करना होगा। अब इस ऐप बिजनेस सेक्शन में जाएं जहां आपको ट्रैन का विकल्प मिल जाएगा। इस ऑप्शन को क्लिक करने पर आपको बुक ट्रेन टिकट का विकल्प मिल जाएगा। यहां आपको वही जानकारी भरनी है तो आप अपनी टिकट बुक करने के लिए फॉर्म पर भरते हैं। जैसे – यात्रा आरम्भ करने का स्टेशन, यात्रा समाप्त करने का स्टेशन, यात्रा की तारीख आदि जानकारी। अब आपके सामने उस दिन और रुट की सभी ट्रेनों की लिस्ट आ जाएगी। इसमें आप सीट की उपलब्धता भी जांच सकते हैं। इसके बाद आपको अपने IRCTC अकाउंट की जानकारी डालनी होगी। अगर आपका IRCTC अकाउंट नहीं है तो यहां आपको अकाउंट बनाने का भी विकल्प मिलेगा। इसके बाद आप अपनी टिकट को बुक कर सकते हैं।

ऑपरेशन करने पर पेट से निकला कीलों का खज़ाना

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.