website counter widget

भारतीयों के सवाल Alexa को कर देते हैं कंफ्यूज

0

भारतीय बाजार में वर्चुअल असिस्टेंट का ट्रेंड काफी बढ़ गया है और इसमें लगातार वृद्धि होती ही जा रही है। ऐसे में मौजूदा समय में Alexa बेहद ही लोकप्रिय वर्चुअल असिस्टेंट डिवाइस बन गया है। चूंकि Alexa आर्टिफिशियल असिस्टेंट (AI) से लैस है इसी वजह से यह बेहद पॉपुलर हो गया है। लेकिन Alexa को भारत जैसे विविधता से भरे देश में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Honor Days Sale में बेहद सस्ते मिल रहे स्मार्टफोन्स

अमेज़न एलेक्सा (Amazon Alexa) के वाइस प्रेसिडेंट और हेड साइंटिस्ट रोहित प्रसाद (Rohit Prasad) का कहना है कि वर्चुअल असिस्टेंट Alexa भारत जैसे देश के लिए कई अवसर प्रदान करता है। क्योंकि भारत देश में अभी भी कई लोग ऐसे हैं जो लिखना नहीं जानते। ऐसे में एलेक्सा जैसी तकनीक उन्हें इससे आजादी देती है और उन्हें बोलकर अपना काम करवाने की छूट प्रदान करती है। ऐसे में लोगों का काम और भी आसान हो जाता है। मगर Alexa को भारत जैसे विविधता से भरे देश में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। रोहित प्रसाद का कहना है कि चूंकि भारत में अनेक प्रकार की भाषाएं बोली जाती हैं और यही एलेक्सा के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

ड्राइविंग लाइसेंस बनने जा रहा यूनिवर्सल स्मार्ट कार्ड

उन्होंने कहा कि वैसे तो Alexa को 14 भाषाओं से लैस किया गया है लेकिन फिर भी इसे कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। भाषाओं से कहीं ज्यादा परेशानी भारतीय परम्पराएं हैं। प्रसाद ने कहा कि कई भारतीय अपने सवाल से एलेक्सा को कंफ्यूज कर देते हैं। इस बारे में विस्तार से बताते हुए प्रसाद ने कहा कि भारत में अधिकतर लोग ‘Hinglish’ भाषा का इस्तेमाल करते हैं और यही Alexa की सबसे बड़ी परेशानी है। कई बार लोग ‘Hinglish’ में ऐसे-ऐसे सवाल कर बैठते हैं जिसे Alexa समझ नहीं पाता कि आखिर व्यक्ति जानना क्या चाहता है?

उदाहरण देते हुए रोहित ने बताया कि कई बार लोग पूछते हैं, ‘एलेक्सा, आज वेदर कैसा है’ या फिर ‘एलेक्सा, ऐड नमक, मिर्च टू माई शॉपिंग लिस्ट’। उन्होंने कहा कि इस तरह के सवाल के जवाब के लिए Alexa को दो भाषाओं को प्रोसेस करना पड़ता है। वहीं उन्होंने कहा कि भारतीय लोग हर किसी के नाम के आगे ‘जी’ शब्द का इस्तेमाल करते हैं जिसे एलेक्सा को समझना काफी मुश्किल भरा होता है। रोहित का कहना है कि हम अब इस पर कार्य कर रहे हैं ताकि इसे और भी आसान बनाया जा सके।

BMW की धमाकेदार सीरीज जल्द बेपर्दा

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.