website counter widget

800 किमी. तक बिना चार्ज किए चलेगी कार

0

ईंधन के लगातार बढ़ते दामों को देखते हुए देश ही नहीं बल्कि दुनिया में बिजली से चलने वाले वाहनों को, बाज़ार में उतारा जाना तय हो गया है। जल्द ही सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहन दौड़ते नज़र आएंगे। वहीं दुनियाभर के वैज्ञानिक इस खोज में जुटे हैं कि, इन बिजली से चलने वाले वाहनों कम समय में चार्ज किया जा सके और इन्हें लम्बी दूरी तय करने में कोई मुश्किल का सामना न करना पड़े।

Related image

हालांकि अमेरिका के इलिनोइस विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने ऐसी कई द्विआयामी वस्तुओं को विकसित करने का दावा पेश किया है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों को 800 किमी. तक की दूरी, एक बार के चार्ज में तय करने के लिए तैयार कर सकती है। इन वैज्ञानिकों का कहना है कि, वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहनों में लिथियम-आयन बैटरी का प्रयोग हो रहा है। इन बैटरियों के मुकाबले लिथियम-एअर बैटरी में 10 गुना ज्यादा ऊर्जा संचय करने की क्षमता है। इतना ही नहीं लिथियम-एअर बैटरी मौजदू समय में इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी से काफी हल्की भी है। हालांकि अभी इस तरह की बैटरी पूर्ण रूप से विकसित नहीं हुईं हैं, लेकिन जल्द ही इन्हे विकसित कर लिया जाएगा।

Image result for electric vehicle

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि लिथियम-एअर बैटरी को विकसित करने में, द्विआयामी वस्तुओं से बने उन्नत उत्प्रेरकों का प्रयोग किया गया है। इन उत्प्रेरकों के इस्तेमाल ने इसे और भी ज्यादा प्रभावी बना दिया है। यह बैटरी ज्यादा चार्ज भी उपलब्ध करा सकती हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि, जिस प्रकार के पदार्थ से ये उत्प्रेरक बनें हैं, वह बैटरी के भीतर होने वाली रसायनिक प्रतिक्रिया की दर को तेज करती है। रसायनिक प्रतिक्रिया तेजी से होने के कारण बैटरी की क्षमता को महत्त्वपूर्ण ढंग से बढ़ाने में मदद मिलती। (प्रभात)

1.39 लाख रुपए की है यह बेमिसाल बाइ

जैगुआर लैंड रोवर के कर्मचारी मुश्किल में

बेपर्दा हुआ सिडान होंडा सिटी का नया वेरिएंट ZX MT

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.