बुरी खबर : 31 दिसंबर से Whatsapp हो जाएगा बंद

0

यह खबर सुनकर आप सभी चौंक गए होंगे कि आखिर 31 दिसंबर से व्हाट्सएप (Whatsapp Will Stop Working) बंद हो जाएगा? लेकिन फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (internet messaging app WhatsApp) ने अपने ग्राहकों को एक बुरी खबर देते हुए यह कहा कि व्हाट्सएप पुराने लाखों मोबाइल में अपनी ऐप बंद करने जा रही है। कंपनी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि वह जल्द ही दुनियाभर के लाखों पुराने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपने व्हाट्सएप का सपोर्ट बंद करने जा रहा है। इस बात की जानकारी व्हाट्सएप के सपोर्ट पेज पर भी दे दी गई है। इसके अनुसार अब 31 दिसंबर 2019 से व्हाट्सएप किसी भी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले मोबाइल को सपोर्ट नहीं करेगा।

नए साल से पहले WhatsApp ने शुरू किए तीन जबरदस्त फीचर्स!

गौरतलब है कि 31 दिसंबर 2019 के बाद iOS7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले पुराने किसी भी iPhone और 2.3.7 वर्जन वाले एंड्रॉयड डिवाइस (android device) पर व्हाट्सएप अपना सपोर्ट नहीं देगा। कंपनी का कहना है कि 1 फ़रवरी 2020 से इन डिवाइस पर व्हाट्सएप (Whatsapp Will Stop Working) पूरी तरह अपना सपोर्ट बंद कर देगा। कंपनी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अब पुराने मोबाइल इस्तेमाल करने वाले यूजर्स न तो नया व्हाट्सएप अकाउंट क्रिएट कर सकता है और न ही वर्तमान में इस्तेमाल करने वाले अकाउंट को रीवैरिफाई कर सकता है। वहीं कंपनी का कहना है कि इन ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अब व्हाट्सएप कोई भी डिवेलपमेंट नहीं कर रहा है ऐसे में इन मोबाइल पर व्हाट्सएप के कुछ फीचर्स किसी भी वक़्त काम करना बंद कर सकते हैं।

Whatsapp पर मैसेज भेजने पर होगी जेल

बता दें कि व्हाट्सएप (Whatsapp Will Stop Working) लगतार पिछले कई समय से पुराने मोबाइल से अपना सपोर्ट बंद कर रहा है। इससे पहले 30 जून 2017 को व्हाट्सएप ने Nokia Symbian S60 मोबाइल फ़ोन से अपना सपोर्ट बंद कर दिया। इसके बाद 31 दिसंबर 2017 से कंपनी ने ब्लैकबेरी OS और ब्लैकबेरी 10 के लिए भी अपना सपोर्ट बंद कर दिया था। इसके बाद साल 2018 में 31 दिसंबर से नोकिआ S40 के लिए भी अपना सपोर्ट बंद कर दिया था। व्हाट्सएप का कहना है कि कंपनी अब अगले 7 सालों तक सिर्फ उन मोबाइल प्लेटफॉर्म्स पर अपना फोकस नियंत्रित करना चाहती है जिसका इस्तेमाल बेहद ज्यादा संख्या में किया जा रहा है।

WhatsApp पर आया अब तक का सबसे ज़रूरी फीचर!

Prabhat Jain

Share.