website counter widget

अब 11 डिजिट का हो जाएगा आपका मोबाइल नंबर!

0

आपका मोबाइल नंबर अब तक 10 अंकों का है, लेकिन आने वाले समय में नए मोबाइल नंबर 11 अंकों के हो सकते हैं. जानकारी के अनुसार  टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (telecom regulatory authority of india) ने इस मामले में सुझाव मांगे हैं कि क्या मोबाइल नंबर 11 अंकों का किया जाना चाहिए. ट्राई(TRAI)  ने इसके पीछे कहा है कि देश में बढ़ती आबादी की वजह से अधिक फोन कनेक्शन के दबाव की वजह से मोबाइल नंबर के अंकों को बढ़ाने की जरूरत महसूस हो रही है. ट्राई ने लोगों से अपने सुझाव जानने के लिए आमंत्रित किया है। टेलीकॉम रेगुलेटरी ट्राई ने इस संबंध में डिस्कशन पेपर जारी किया है (11 Digit Mobile Numbers). जिसमे कहा गया है कि अगर ये मान कर चलें कि भारत में 2050 तक वायरलेस फोन गहनता 200 प्रतिशत हो (यानी हर व्यक्ति के पास औसतन दो मोबाइल कनेक्शन हों) तो इस देश में एक्टिव मोबाइल फोन की संख्या 3.28 अरब तक पहुंच जाएगी. इस समय देश में 1.2 अरब फोन कनेक्शन हैं.

ड्यूल पॉप-अप कैमरे के साथ लांच हुआ Vivo V17 Pro

ट्राई का अनुमान है कि अंकों का यदि 70 प्रतिशत उपयोग मान कर चले तो उस समय तक देश में मोबाइल फोन के लिए 4.68 अरब नंबर की जरूरत होगी (11 Digit Mobile Numbers). सरकार ने मशीनों के बीच पारस्परिक इंटरनेट संपर्क/ इंटरनेट आफ दी थिंग्स के लिए 13 अंकों वाली नंबर श्रृंखला पहले ही शुरू कर चुकी है.  9, 8 और 7 से शुरू होने वाले 10 डिजिट के मोबाइल नंबर्स 2.1 बिलियन कनेक्शन कनेक्शंस ही दे सकते हैं. ऐसे में आने वाले समय के लिए 11 डिजिट वाले मोबाइल नंबर्स की जरूरत पड़ेगी.

Samsung ने लांच किए दो धमाकेदार स्मार्टफोन

भारत में इससे पहले 1993 और 2003 में नंबरिंग प्लान्स की समीक्षा हो चुकी है. 2003 ते नंबरिंग प्लान ने 750 मिलियन फोन कनेक्शन के लिए जगह बनाई थी, जिसमें से 450 मिलियन सेल्युलर और 300 मिलियन बेसिक और लैंडलाइन फोन थे. जानकारी के अनुसार सिर्फ मोबाइल फोन के अंक अपडेट नहीं बल्कि फिक्सड लाइन नंबर्स को भी 10- डिजिट नंबरिंग में अपडेट किया जा सकता है.

Oppo Reno Ace होगा दुनिया का सबसे फ़ास्ट चार्ज होने वाला स्मार्टफोन

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.