टॉप 5 स्वदेशी मोबाइल फ़ोन

0

भारतीय बाजार में स्मार्टफोन की भरमार है और शायद ही कोई होगा जिसके पास आज के दौर में मोबाइल ना हो। आज हर किसी के हाथ में मोबाइल फ़ोन तो होता ही है, और हर किसी की पसंद भी अलग-अलग होती है। स्मार्टफोन के नाम तो आजकल बच्चा-बच्चा भी जानता है, लेकिन कौन सा मोबाइल भारतीय है और कौन सा विदेशी, यह तो शायद उन बच्चों के पापा को भी नहीं पता होगा। तो आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं भारतीय स्मार्टफोन्स के बारे में।

Related image

माइक्रोमैक्स : माइक्रोमैक्स स्वदेशी मोबाइल बनाने वाली कम्पनी है। इस कम्पनी की स्थापना 29 मार्च 2000 में चार लोगों ने मिलकर की थी। राहुल शर्मा, विकास जैन, सुमित अरोड़ा और राजेश अग्रवाल ने मिलकर इस कम्पनी को शुरू किया था। इस कम्पनी का हेडक्वॉर्टर गुड़गांव, हरियाणा में है। इस कंपनी की स्थापना एक आईटी सॉफ्टवेयर कंपनी के तौर पर हुई थी, लेकिन बाद में ये मोबाइल निर्माण कार्य में उतर गई। साल 2010 में, माइक्रोमैक्स देश में सबसे सस्ते स्मॉर्टफोन बनाने वाली अग्रणी कंपनियों में शुमार भी हो गई। इस कम्पनी की कैनवास सीरीज ने लोगों को खूब लुभाया।

Related image

वीडियोकोन : वीडियोकोन कम्पनी देश की इलेक्ट्रॉनिक कम्पनी है। वेणुगोपाल धूत ने इस कम्पनी को 1979 में शुरू किया था। वीडियोकोन कम्पनी ने 7 अप्रैल 2010 से टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखा। वीडियोकोन कम्पनी का मुख्यालय मुंबई में है।

Related image

इंटेक्स : इस कम्पनी की स्थापना साल 1996 में नरेंद्र बंसल ने की थी। इस कम्पनी का मुख्यालय दिल्ली में है। इंटेक्स भारत में बिकने वाला दूसरा ब्रांड बन चुका है।

Related image

कार्बन : कार्बन मोबाइल्स प्राइवेट लिमिटेड एक भारतीय मोबाइल निर्माता कंपनी है। कार्बन कम्पनी की स्थापना प्रदीप जैन ने साल 2009 में की थी। इसका हेडक्वॉर्टर बेंगलोर में है। साल 2014 में माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी ने अपने विंडोस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इसे micromaxपना हार्डवेयर पार्टनर बनाया था। 

Related image

लावा : लावा इंटरनेशनल लिमिटेड भारतीय मोबाइल कंपनी है, जिसका हेडक्वॉर्टर नोएडा में स्थित है। साल 2009 में राजधानी दिल्ली से इस कंपनी को शुरू किया गया था। इस कंपनी ने अपना पहला इंटेल बेस्ड स्मार्टफोन उसी साल लॉन्च किया था। हरी ओम राय, सुनील भल्ला, शैलेंद्र नाथ राय और विशाल सहगल ने मिलकर इस कम्पनी को शुरू किया था। साल 2012 में इस स्वदेशी मोबाइल निर्माता कम्पनी ने चिप मेकर इंटेल से गठजोड़ किया था। (प्रभात)

मात्र 70 रुपए में खरीदे ये स्मार्टफोन…

Republic Day 2019 Sale : इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

OMG : BSNL दे रहा 237 GB डेटा

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.