website counter widget

IMEI नंबर बदल देने के बाद भी हो जाएगा मोबाइल ट्रैक

0

देश में मोबाइल फोन चोरी होने की घटनाओं में जरा भी कमी नहीं आ रही है। हालांकि स्मार्टफोन चोरी हो जाने के बाद उन्हें ट्रैक (Dot Tracking System) करने के कई तरीके होते हैं लेकिन आज-कल कल चोर भी शातिर हो गए हैं। मोबाइल चोरी करने के बाद अब वे सिर्फ स्मार्टफोन से सिम कार्ड ही नहीं बल्कि उसका IMEI नंबर भी बदल देते हैं। इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आइडेंटिटी (IMEI) नंबर वह नंबर होता है जिसकी सहायता से किसी भी डिवाइस की पहचान की जाती है और उसे ट्रैक किया जाता है। लेकिन अब बिना IMEI नंबर के भी चोरी हुए मोबाइल को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।

Redmi 7A देगा सैमसंग को टक्कर

दरअसल सरकार एक ऐसी तकनीक (Dot Tracking System) लांच करने जा रही है जिसकी सहायता से मोबाइल से सिम कार्ड निकाल देने और उसका IMEI नंबर बदल देने पर भी उसे आसानी से ट्रैक किया जा सकता है। इस नई के तकनीक लॉन्च होने के बाद देश में चोरी होने वाले मोबाइल का पता आसानी से लगाया जा सकेगा और इन घटनाओं की रोकथाम की जा सकेगी। गौरतलब है कि इस नई तकनीक को Centre For Development of Telematics (C-DoT) ने तैयार किया है। फिलहाल इस नई तकनीक का परीक्षण किया जा रहा है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस नई तकनीक को आगामी अगस्त माह में लॉन्च किया जा सकता है।

Samsung Galaxy Note 10 का टीजर जारी, इस दिन होगा लांच

इस तकनीक (Dot Tracking System) को सिर्फ मोबाइल चोरी रोकने और नकली मोबाइल के धंधे को रोकने के लिए विकसित किया गया है। इससे पहले सरकार ने पूरे देश में चोरी हुए या गम हुए मोबाइल फोन पर सभी तरह की सेवाओं को ब्लॉक करने के लिए CEIR सेट-अप तैयार करने और उसे लागू करने के लिए 15 करोड़ रुपए आवंटित करने का प्रस्ताव दिया था। यह सिस्टम मोबाइल से सिम कार्ड के हटा दिए जाने और IMEI नंबर के बदल दिए जाने के बाद भी उस मोबाइल की सभी सेवाओं को ब्लॉक कर देगा।

अब चुटकियों में मिल जाएगा चोरी हुआ स्मार्टफोन

यह सिस्टम सभी नेटवर्क ऑपरेटर्स के लिए एक सेंट्रल सिस्टम की तरह कार्य करेगा जिसमे चोरी हुए या गुम हुए डिवाइस का डाटा रहेगा और सभी नेटवर्क ऑपरेटर्स उस डिवाइस को देख सकेंगे। जिस भी डिवाइस को किसी एक नेटवर्क पर ब्लैक लिस्ट किया जाएगा उसे सभी ऑपरेटर्स देख सकेंगे ताकि उस पर कोई भी दूसरा सिम कार्ड काम न कर सके।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.