website counter widget

मोबाइल की बैटरी को रखना है सुरक्षित तो रखें यह सावधानियां

0

आज के दौर में स्मार्टफोन की भरमार हो गई है। देश में तेजी से स्मार्टफोन ग्राहकों की संख्या में इजाफा हुआ है। मोबाइल में बैटरी का बेहद ही अहम रोल होता है, लेकिन यदि इसका ध्यान न रखा जाए तो यह परेशानी भी खड़ी कर सकती है। कई लोग मोबाइल की बैटरी के संबंध में लापरवाही बरतते हैं जिस वजह से कई बार उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पिछले कुछ समय में मोबाइल की बैटरी फट जाने के बहुत से मामले भी सुनने को मिले थे। इन हादसों में कई लोगों ने अपनी जान भी गंवा दी थी। लेकिन अगर आप कुछ सावधानियां रखें तो इस तरह की समस्या से बच सकते हैं। और अपनी मोबाइल की बैटरी को एक लंबी लाइफ भी प्रदान कर सकते हैं।

घर बैठे बेचें पुराना मोबाइल आधी से भी अधिक कीमत में

सबसे पहले तो आपको यह जान लेना बहुत आवश्यक है कि मोबाइल की बैटरी महज़ 1 से डेढ़ घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। बैटरी फुल चार्ज होने पर मोबाइल को चार्ज से हटा दें। यदि आप मोबाइल को ज्यादा देर तक चार्ज पर लगाए रखते हैं तो वह अत्यधिक गर्म हो जाता है और बैटरी के फटने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसके अलावा बैटरी खराब होने का खतरा भी बना रहता है।

कभी भी मोबाइल को चार्ज पर लगाकर कॉल नहीं करनी चाहिए। अगर कोई जरूरी कॉल हो तो पहले मोबाइल को चार्ज से हटा लें। मोबाइल को चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल करने से बैटरी पर ज्यादा भार पड़ता है और वह गर्म होकर फट सकती है।

स्मार्टफोन खरीदने से पहले पढ़ें बजट स्मार्टफोन की यह खबर

मोबाइल फ़ोन से ज्यादा देर बात नहीं करनी चाहिए। अगर बात-चीत लम्बी करनी है तो बीच में थोड़ी देर के लिए ब्रेक जरूर दें और अपने मोबाइल फोन थोड़ी देर के लिए बंद कर दें। इसके बाद पुनः कॉल कर लें। ऐसा करने से बैटरी को भी आराम मिलता और वह गर्म होने से बच जाती है।

कभी भी मोबाइल को धूप में ना रखें। धूप में मोबाइल रखने से बैटरी की लाइफ पर बहुत बुरा असर पड़ता है। मोबाइल को ज्यादा समय के लिए बाइव्रेशन पर न रखें। कभी गलती से मोबाइल में पानी चला जाए या मोबाइल पानी में गिर जाए तो उसे तत्काल स्विच ऑफ कर दें। इन सभी सावधानियों को बरत कर आप अपने मोबाइल की बैटरी को ज्यादा लंबे समय तक बिना किसी नुकसान के चला सकते हैं।

Redmi Note 7 Pro खरीदने से पहले जरूर पढ़ें यह खबर

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.