स्मार्टफोन के स्टोरेज से हैं परेशान तो करें यह उपाय

0

आज कल बाजार में ज्यादा से ज्यादा स्टोरेज वाले स्मार्टफोन उपलब्ध हैं। 32 जीबी, 64 जीबी और 128 जीबी तक स्टोरेज वाले स्मार्टफोन बाजार में आ चुके हैं। हालांकि इनके लिए थोड़ा ज्यादा खर्च करना पद सकता है। लेकिन जिनके पास पुराने मॉडल्स के स्मार्टफोन हैं और वे मेमोरी कार्ड के जरिए अपनी स्टोरेज को बढ़ाते है, उनके बार-बार स्टोरेज की समस्या से जूझना पड़ता है। हालांकि अभी भी बाजार में कई ऐसे स्मार्टफोन हैं जो बेहद ही कम इंटरनल स्टोरेज के साथ आते हैं। वहीँ कुछ स्मार्टफोन ऐसे भी हैं जिनमें मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। ऐसे में अगर मेमोरी भर जाए तो काफी समस्या होती है। मोबाइल भी हैंग होने लगता है।

Image result for smartphone storage problem

अगर आपके पास भी ऐसा ही कोई स्मार्टफोन है या फिर आप भी स्टोरेज की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर आपका स्मार्टफोन भी स्टोरेज की वजह से हैंग कर रहा है। तो आज हम आपको कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की स्टोरेज को भी खाली पर पाएंगे, और अपने मोबाइल को हैंग होने से भी बचा पाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि किस तरह आप अपनी सटोरेज को खाली कर सकते हैं।

टिप्स 1

सबसे पहले तो आप यह सुनिश्चित करें कि आपके स्मार्टफोन में ऐसी कौन सी ऐप हैं जिनका इस्तेमाल आप नहीं करते। या करते भी हैं तो बेहद ही कम। जिनका इस्तेमाल आप कभी-कभार करते हैं ऐसी ऐप को अपने स्मार्टफोन से अनइंस्टाल कर दें। क्योंकि जिन ऐप का इस्तेमाल नहीं किया जाना है वे ऐप बेवजह आपके स्टोरेज को ख़त्म करते हैं। इसिलए जरूरत के मुताबिक ही ऐप अपने मोबाइल में रखें बाकी हटा दें।

टिप्स 2

Image result for smartphone storage problem

अपने स्मार्टफोन के ब्राउसर को हमेशा क्लीन करते रहें। समय-समय पर उसकी हिस्ट्री को डिलीट करते रहें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो बहुत ज्यादा ब्राउसिंग के बाद आपकी मेमोरी भर जाती है। हिस्ट्री डिलीट नहीं करने पर मेमोरी में ब्राउसिंग की बड़ी-बड़ी फाइल्स बन जाती हैं तो आपकी मेमोरी को खत्म कर देती है।

टिप्स 3

आपके स्मार्टफोन की मेमोरी को खाली करने का सबसे अच्छा तरीका है बैकअप। अपने स्मार्टफोन का बैकअप लें और बाकि बचा डाटा डिलीट कर दें। इससे आपकी मेमोरी खाली हो जाएगी और आपका जरूरी डाटा भी आपके पास रहेगा।

टिप्स 4

वैसे आजकल कई काम ऑनलाइन एप्लिकेशन से हो जाते हैं। ऐसे में यदि आप कोई काम करना चाहते हैं जिसके लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन मौजूद हो, तो आप ऑनलाइन ही उसे करें। एप्लिकेशन को इनस्टॉल न करें। जैसे की यदि आप गाना सुनना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन ऐप का सहारा लें। ऐसे में आपकी स्टोरेज नहीं भरेगी।

Image result for smartphone storage problem

ऊपर बताए गए सुझावों का इस्तेमाल कर आप अपनी स्टोरेज को खाली रख सकते हैं। स्टोरेज खाली रहने पर आपका स्मार्टफोन हैंग नहीं होगा और जरूरत के समय आपको स्टोरेज का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.