website counter widget

ये 5 शॉर्टकट जानना हर एंड्राइड यूजर के लिए है जरूरी

0

आज का दौर पूरी तरह से तकनीक से लैस हो चुका है। मतलब आज का दौर पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है। हर किसी के हाथ में समर्टफोन जरूर ही मिल जाएगा। स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। कई लोग तो पिछले काफी सालों से एंड्राइड डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि देश को डिजिटल बनाने में स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों का भी बड़ा हाथ है। सस्ते से सस्ते स्मार्टफोन उपलब्ध करवा कर सभी के हाथ में स्मार्टफोन थमा दिया गया। लेकिन सभी के हाथ में स्मार्टफोन आ जाने के बाद भी कई लोग अभी तक स्मार्टफोन के कई फीचर से अनजान हैं। एंड्राइड के कुछ ऐसे कमाल के शॉर्टकट्स हैं जिन्हे आप जरूर जानना चाहते होंगे और जो आपका कार्य बेहद ही आसान भी बना देंगे।

बाईपास अनलॉकिंग

Image result for बाईपास अनलॉकिंग

यह एंड्राइड का ऐसा फीचर है जिसके माध्यम से आपके मोबाइल को यह पता चलता है कि किस समय फोन को अनलॉक होना है कब नहीं? जब भी आप किसी ऐसे स्थान पर होते हैं जो विश्वसनीय है और सेफ है तो आपका स्मार्टफोन अनलॉक हो जाएगा। इसके लिए आपको उस स्थान, डिवाइस और वॉईस को अपने स्मार्टफोन में एड करना होगा। जब आप यह एड कर लेंगे तो बिना पिन, पैटर्न या पासवर्ड के अपना स्मार्टफोन अनलॉक कर पाएंगे।

कॉल रिजेक्ट टेक्स्ट

Related image

यह ऐसा फीचर है जिसकी सहायता से आपका स्मार्टफोन खुद ही कॉल करने वाले को एक टेक्स्ट द्वारा यह सूचित करता है कि आप कॉल का जवाब नहीं दे सकते। इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाकर सेट रिजेक्ट मेसेज का विकल्प चुन कर अपना टेक्स्ट लिख सकते हैं।

OK गूगल

Image result for ओके गूगल

यह ऐसा फीचर है जिसकी सहायता से आप कभी भी और कहीं भी गूगल से कुछ भी पूछ सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल सर्च में जाकर ओके गूगल फीचर का इस्तेमाल करना होगा।

कांटेक्ट विजेट

Image result for कांटेक्ट विजेट

जिन कॉन्टेक्ट नंबर पर आप सर्वाधिक कॉल करते हैं उन्हें अपनी होम स्क्रीन पर सेव कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको अपनी संपर्क सूची में बार-बार इसे सर्च नहीं करना पड़ेगा।

कैमरा

Related image

कई बार हमें ऐसा नजारा मिल जाता है जिसे तत्काल में कैमरे में कैद करने का मन करता है। लेकिन स्मार्टफोन में कैमरा ओपन करने लिए पहले उसे अनलॉक करना होता है फिर ऐप में जाकर कैमरा ऑन करना पड़ता है। इतने समय में जो नजारा हम कैमरे में कैद करना चाहते हैं वह खराब भी हो सकता है। या किसी घटना के समय तत्काल ही उसे कैद करना जरूरी होता है। इसके लिए आपको अपनी लॉक स्क्रीन पर कैमरे का ऑप्शन एड करना होगा। लॉक स्क्रीन में लेफ्ट साइड आपको कैमरा दिखने लगेगा। जब भी आपको कैमरे की जरूरत हो तो इसे लेफ्ट स्वाइप करें, तत्काल ही कैमरा ऑन हो जाएगा।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
Loading...
Share.