5 एप्स जो चुटकियों में रिकवर कर देंगे डिलीट हो चुके फोटो-वीडियो

0

आज के तेजी से डिजिटल होते इस दौर में हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन तो होता ही है। स्मार्टफोन ने लोगों की ज़िंदगी में एक बेहद ही अहम जगह बना ली है। आज स्मार्टफोन के बिना शायद ही किसी की ज़िन्दगी संभव हो। सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक लोगों के हाथ में स्मार्टफोन रहता है। वैसे सभी लोग अपने स्मार्टफोन की स्टोरेज में अपने कुछ यादगार लम्हों को भी कैद कर के रखते हैं। वैसे तो हर किसी के स्मार्टफोन के स्टोरेज में फोटोज और वीडियोस होते हैं जिन्हें वे कभी डिलीट नहीं करना चाहते। लेकीन कई बार अनजाने में या फिर किसी गलती की वजह से या फिर फ़ोन में तकनीकी खराबी की वजह से फोटो और वीडियो डिलीट हो जाती हैं। या पूरा स्मार्टफोन ही फॉर्मेट हो जाता है। ऐसे में आपके पसंदीदा फोटो और वीडियो या फिर जरूरी डाटा डिलीट हो जाता है। आज हम आपको ऐसे कुछ एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप आसानी से अपने डिलीट हुए डाटा को रिकवर कर सकेंगे।

DiskDigger Photo Recovery एप

यह एप आपके स्मार्टफोन से डिलीट हुए डाटा को बेहद आसानी से रिकवर करता है। इसकी सहायता से आप डिलीट हुई फोटो, वीडियो और फाइल को रिकवर कर सकते हैं। यह एप स्मार्टफोन के साथ ही मेमोरी कार्ड से डिलीट हुए डाटा को भी रिकवर करता है। यह 2.3 एमबी का एप है और इसके लिए स्मार्टफोन रूट करने की भी जरूरत नहीं होती।

Super Backup & Restore एप

यह एप गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध है और यह आपके कॉन्टैक्ट, मैसेज, कॉल हिस्ट्री और बुकमार्क्स को बेहद आसानी से रिकवर कर देता है। इसके अलावा इस एप की सहायता से एसडी कार्ड, जी-मेल और गूगल ड्राइव से भी डाटा रिकवर किया जा सकता है। एसएमएस, वॉयस कॉल रिकॉर्डिंग और एमपी3 फाइल भी यह एप रिकवर कर देता है।

Dumpster एप

यह 16 एमबी की एप है जो Recycle Bin की तरह काम करता है। यह अपने आप ही स्मार्टफोन में उपलब्ध डाटा का बैकअप बनाने लगता है। वहीं इस एप को ओपन करने पर यहां रिसाइकल बिन का विकल्प मिलता है। इस पर क्लिक करने पर आपको डिलीट की गई फोटो, वीडियो और फाइल मिल जाएगी जिसे आप आसानी से रिकवर कर सकते हैं।

DigDeep Image Recovery एप

यह एप बेहद ही सरल है और इसका इंटरफेस भी बेहद आसान है। इस एप को कोई भी व्यक्ति बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। यह एप बिना रुट किए गए स्मार्टफोन से डिलीट हो चुकीं जेपीजी, पीएनजी और जेपीईजी फोटो को रिकवर कर देता है।

GT Recovery एप

गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध यह एप बेहद आसानी से स्मार्टफोन को स्कैन कर डिलीट की गई फाइल को रिकवर कर देता है। अगर स्मार्टफोन को रिसेट भी किया जा चुका हो तब भी यह एप फाइल्स को रिकवर कर देता है।

Prabhat jain

Share.