सैमसंग ने बनाया दुनिया का पहला 1TB चिप

0

साउथ कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग (Samsung) ने दुनिया का पहला 1TB चिप तैयार कर लिया है। अब दुनिया भर में इस चिप के माध्यम से मोबाइल निर्माता कंपनियां, अपनी डिवाइस में 1TB तक की इंटरनल स्टोरेज क्षमता देने में सक्षम होगीं। साउथ कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने 11.5mm x 13.0mm साइज की 1TB की चिप ईजाद की है। पूर्व की भांति यह चिप भी आकर में बेहद छोटी होगी, लेकिन इसकी क्षमता 512GB चिप की तुलना में दोगुनी होगी।

Related image

इस 1TB eUFS (एम्बेडेड यूनिवर्सल फ्लैश स्टोरेज) की मदद से उपभोक्ता 10-10 मिनट के 260 4K UHD फॉरमेट के वीडियो अपने स्मार्टफोन में संरक्षित कर सकेंगे। मौजूदा समय में 64GB की इंटरनल क्षमता वाले डिवाइस में, इसी साइज के 13 विडियो ही स्टोर किए जा सकते हैं, लेकिन 1TB eUFS के तैयार हो जाने के बाद अब, 260 वीडियो स्मार्टफोन में समा जाएंगे। इस बारे में सैमसंग कंपनी का कहना है कि, इस चिप की मदद से अब उपभोक्ताओं को नोटबुक जैसा अनुभव मिलेगा। इसके अलावा 1TB की क्षमता वाले इस चिप की सहायता से, बड़े साइज के मल्टिमीडिया कॉन्टेंट को बेहद कम समय में और बड़ी आसानी से ट्रांसफर किया जा सकेगा।

Image result for 1TB चिप

इस 1TB क्षमता वाले चिप के बारे में जो रिपोर्ट सामने आई है उसके मुताबिक, सैमसंग आगामी 20 फ़रवरी को बार्सिलोना में आयोजित होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) में, अपने गैलेक्सी 10 स्मार्टफोन को लॉन्च करने जा रही है। कहा जा रहा है कि, सैमसंग अपने इस नए स्मार्टफोन को 12GB रैम के साथ 1TB इंटरनल स्टोरेज भी प्रदान कर सकती है। अगर सैमसंग अपने इस नए स्मार्टफोन को इस क्षमता के साथ लांच करती है, तो यह दुनिया का पहला 1TB इंटरनल स्टोरेज वाला स्मार्टफोन होगा।

(प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.