Samsung ने उतारा 108 मेगापिक्सल कैमरे वाला Smartphone

0

आज की दुनिया तेजी से टेक्नोलॉजी (Technology) की तरफ बढ़ती चली जा रही है (Samsung Galaxy S20 Ultra) और हर क्षेत्र में या यूं कहें कि आज हर कदम पर टेक्नोलॉजी (Technology) हमारी मदद करती है। अब दुनिया लोगों की जेब में सिमट गई है। कहने का मतलब आज हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन आ चुका है। वहीं स्मार्टफोन मेकर कंपनियां लोगों की सुविधानुसार और उनके इंटरेस्ट को देखते हुए लगातार अपने डिवाइस में अपडेट कर रही हैं और उसे पहले से ज्यादा बेहतर बनाने की कोशिश कर रही हैं। चूंकि आज के दौर के युवा ज्यादातर सेल्फी और फोटोग्राफी  (selfie and photography) का शौक रखते हैं जिसे देखते हुए सभी स्मार्टफोन कंपनियां (Samsung Galaxy S20 Ultra) अपने स्मार्टफोन के कैमरे पर काम कर रही हैं और इसे ज्यादा पावरफुल बनाने पर फोकस कर रही हैं और उनका यह प्रयास काफी सफल भी हो रहा है क्योंकि लोग इसे बेहद पसंद भी कर रहे हैं। इसी कड़ी में स्मार्टफोन मेकर दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung (सैमसंग) ने अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन Galaxy S20 Ultra (गैलेक्सी एस20 अल्ट्रा) लांच कर दिया है। अपने इस शानदार डिवाइस में कंपनी ने 108 मेगापिक्सल कैमरा दिया है और इसमें 10x हाइब्रिड ऑप्टिक जूम दिया गया है। कंपनी ने अपने नए स्मार्टफोन (smartphone) को सैन फ्रांसिसको में आयोजित हुए गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट में लांच किया। यह कंपनी की S सीरीज का स्मार्टफोन है और इस सीरीज को इसी इवेंट में लांच किया गया है। चलिए जानते हैं इस स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन के बारे में।

Flipkart Month End Mobile Fest Sale आज से शुरू

डिस्प्ले

Samsung Galaxy S20 Ultra की डिस्प्ले की बात करें तो कंपनी ने अपने इस नए डिवाइस में 120Hz रिफ्रेश रेट वाली 6.9 इंच की इनफिनिटी -O डायनामिक AMOLED 2X डिस्प्ले दी है जो पंच-होल के साथ दी गई है और इसका रेज्यूलूशन 1440×3200 पिक्सल है।

Mobile Insurance : अब अपने पुराने स्मार्टफोन का भी करवा सकते हैं बीमा

कैमरा

जैसा कि कैमरे (Samsung Galaxy S20 Ultra)  के बारे में तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इस स्मार्टफोन में 108 मेगापिक्सल (!08 Megapixel)का कैमरा दिया गया है, अब बताते हैं इसकी खासियत के बारे में। इस स्मार्टफोन में क्वॉड कैमरा सेटअप (Quad camera setup in telephone) दिया गया है जिसमें अब तक का सबसे पावरफुल सेंसर दिया गया है, यह 10x हाइब्रिड ऑप्टिक जूम के और 100x तक अधिकतम सुपर रेजोल्यूशन जूम फीचर (Super resolution zoom feature) के साथ आता है। इसका प्राइमरी कैमरा 108 मेगापिक्सल और दूसरा यानी सेकंडरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का दिया गया है। ये दोनों ही सेंसर OIS और PDAF फीचर से लैस किए गए हैं। इसके तीसरे सेंसर की बात करें तो यह 12 मेगापिक्सल (12 megapixel)  का अल्ट्रा-वाइड एंगल सेंसर है, जबकि इसका चौथा सेंसर डेप्थ विजन दिया गया है। सेल्फी के लिहाज से इस स्मार्टफोन में 40 मेगापिक्सल (40 megapixel) का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है।

Samsung Launched Galaxy S20 Ultra With 108mp Camera

रैम/ रोम

अब बढ़ते हैं इसकी रैम की तरफ तो आपको बता दें इस स्मार्टफोन (Samsung Galaxy S20 Ultra) में दो विकल्प दिए गए हैं। पहला विकल्प है 12GB रैम का और दूसरा है 16GB रैम का। स्टोरेज के लिहाज से इसमें तीन विकल्प दिए गए हैं जिसके अनुसार इसमें 128GB, 256GB और 512GB स्टोरेज मिलेगा।

प्लेटफार्म/ प्रोसेसर

Samsung कंपनी का Galaxy S20 Ultra स्मार्टफोन 5G टेक्नोलॉजी पर आधारित है जो LTE सुविधा के साथ आता है। (Samsung Galaxy S20 Ultra) यह स्मार्टफोन एंड्रॉइड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य करता है। कंपनी ने अपने इस स्मार्टफोन में 7nm पर बेस्ड 2.8 गीगाहर्ट्ज क्लॉक स्पीड ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया है।

Samsung Launched Galaxy S20 Ultra With 108mp Camera

बैटरी

इस स्मार्टफोन को पावर देने के लिए इसमें 5000 mAh की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 45W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है।

सुरक्षा

अगर सुरक्षा की बात की जाए तो इस स्मार्टफोन में अल्ट्रासोनिक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है इसके अलावा इस स्मार्टफोन में फेस रिक्गनीशन फीचर भी मिलेगा।

ITA awards के बाद अब IIFA 2020 इंदौर और भोपाल में धूम मचायेगा

Prabhat Jain

Share.